TECH

iPhone की Storage कैसे हो जाती है कम ? जानें इसका समाधान

iPhone यूजर्स के लिए ये खबर बेहद काम की है. आपको जानकारी भी नहीं होगी और iPhone में आपका स्टोरेज कम हो जाता है. इसलिए आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि किस तरह आपकी स्टोरेज क्षमता कम हो जाती है और इसका समाधान क्या है. PTI की खबर के मुताबिक, यहां आपको कई जानी पहचानी कैटेगरी मिलेंगी जो आपके फोन के स्टोरेज का एक बड़ा हिस्सा खा जाती हैं, इनमें Apps से लेकर Photo और Video आदि सब होते हैं. 

इस कैटेगरी से पड़ता है असर

रिपोर्ट के मुताबिक, अक्सर एक बड़ी कैटेगरी होती है, जो चिंता पैदा कर सकती है और वह है ‘अन्य’ जो आपके फोन में ‘अदर’ के तौर पर दर्ज दिखाई देती है. यह कैटेगरी अक्सर आपके फोन के स्टोरेज के एक महत्वपूर्ण हिस्से पर कब्जा जमाए रहती है. इस संबंध में ज्यादा डीटेल के लिए अपने iPhone में और नीचे स्क्रॉल करें और ‘अन्य’ कैटेगरी (दाईं ओर आखिर में) पर टैप करें. यह बहुत कुछ नहीं कहता है – बस इसमें कैश मैमरी, लॉग और सिस्टम द्वारा उपयोग किए जाने वाले दूसरे रिसोर्सेस शामिल हैं.

लॉग में हमारे फोन द्वारा की गई गतिविधियों के रिकॉर्ड होते हैं. जैसे यह Wifi नेटवर्क से जुड़ा है, एक डिवाइस के साथ Bluetooth कनेक्शन स्थापित करता है, वेब पेज पर कुछ व्यस्तता दिखाता है. इनमें ज्यादातर मामले ऐसे होते हैं, जिसकी फाइलें सामान्य रिकॉर्ड के तौर पर हमारे फोन में दर्ज रहती हैं और ज्यादा जगह नहीं घेरती हैं- अक्सर केवल कुछ मेगाबाइट.

Cache की भी बड़ी भूमिका

आपके फोन की स्टोरेज को कम करने में Cache की एक बड़ी भूमिका हो सकती है. दरअसल नेट पर कुछ भी डाउनलोड अथवा ब्राउज करते समय हमारा आईफोन फिल्मों और संगीत जैसे मीडिया स्ट्रीम को जितना संभव हो उतना ज्यादा सामग्री डाउनलोड करता है. इसका एक कारण यह है कि बफरिंग करते समय आपको ज्यादा इंतजार न करना पड़े इसलिए यह व्यवस्था हमारे फोन में ही होती है, लेकिन इसमें बहुत सी अतिरिक्त सामग्री हमारे फोन की मैमरी में चली जाती है.

Cache कंटेंट

कैश कंटेट हमारे फोन में मौजूद विभिन्न एप, वेब ब्राउजर और सोशल मीडिया साइट्स के जरिए भी अतिरिक्त सामग्री को हमारे फोन में जमा करती रहती है. जरूरत पड़ने पर यह हमारे काम तो आती है, लेकिन इससे फोन (iPhone) की स्टोरेज कम होती जाती है. प्लेस्टोर में देखें तो बहुत से एप्प को जितनी स्टोरेज की जरूरत होती है वह उससे कहीं ज्यादा घेर लेते हैं और इसकी बड़ी वजह यह कैश मैमरी होती है, जो कुछ सामग्री को चुपचाप आपके फोन में सेव कर देती है.

बैकअप लेकर फोन को रीसेट कर दें

अपने फोन को स्टोरेज की इस चोरी से बचाने का सबसे प्रभावी तरीका है कि अपने फोन का बैकअप लेने के बाद उसे रीसेट करें और कैश फाइलों से निजात पा लें. हालांकि बदककिस्मती से यह फाइलें आपके द्वारा विभिन्न एप का इस्तेमाल करने के साथ साथ दोबारा वापस आती रहेंगी. हालांकि बहुत ज्यादा मैमरी खाने वाली एप को आप दोबारा डाउनलोड करके कुछ मेमोरी बचा सकते हैं. 

ऐसे भी बचेगी Memory

इसी तरह बेब ब्राउजर में जाकर ‘क्लियर हिस्ट्री एंड वेबसाइट डाटा’ की मदद से आप अपने फोन की मेमोरी को कुछ और बचा सकते हैं. अभी ओर मेमोरी चाहिए तो पुराने मैसेज और कुछ गैर जरूरी सामग्री को हटा दें. आईफोन स्टोरेज को बनाए रखने का कोई और आसान रास्ता नहीं है क्योंकि एप्स और उनकी कैश सामग्री के लिए सिस्टम में ही मेमोरी में काफी जगह दी गई है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top