ITR

June में आने वाले हैं कई बड़े बदलाव! लागू होंगे Income Tax, Banking, निवेश से जुड़े नए नियम

नई दिल्ली: Changes From June 2021: जून के महीने में आपकी जिंदगी में कई बदलाव आने वाले हैं, जिनका सीधा कनेक्शन आपकी जिंदगी और आपकी जेब से जुड़ा है. जून में इनकम टैक्स, बैंकिंग और आपके निवेश से जुड़े कई नियम बदल जाएंगे. देखा जाए तो जून का पूरा महीना ही बदलावों से भरा है. ये ढेर सारे बदलाव 1 जून से शुरू होंगे और आखिर तक होते रहेंगे. तो चलिए एक-एक करके इन सभी जरूरी बदलावों पर एक नजर डालते हैं. ताकि आप खुद को इसके लिए तैयार कर सकें. 

1. ITR की नई वेबसाइट मिलेगी

सबसे बड़ा बदलाव इनकम टैक्स रिटर्न-ITR को लेकर है. 7 जून से ITR की नई वेबसाइट लॉन्च होगी. 1 से 6 जून तक आप मौजूदा वेबसाइट का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. क्योंकि पुरानी वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in से नए पोर्टल www.incometaxgov.in पर जाना है, इसलिए 6 दिन तक वेबसाइट बंद रहेगी. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बताया है कि 1 जून 2021 से लेकर 6 जून 2021 तक इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ई-फाइलिंग सर्विस काम नहीं करेगी. कहा जा रहा है कि नई वेबसाइट आने के बाद ITR दाखिल करने का एक्सीरियंस बिल्कुल बदल जाएगा. लुक और फीचर्स के मामले में ये पुरानी वेबसाइट से काफी एडवांस होगा. 

Read More:-New Income Tax Return, TDS payment and belated ITR due dates amid Covid-19 second wave – All details here

2. बदल जाएंगे IFSC कोड

Canara Bank ने Syndicate Bank के ग्राहकों से IFSC कोड 30 जून तक अपडेट करने के लिये कहा है. 1 जुलाई से उनका पुराना IFSC कोड अमान्य हो जाएगा. Canara Bank ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर बताया है कि Syndicate Bank का Canara Bank में विलय के बाद सभी Syndicate IFSC कोड जो SYNB से शुरू होता है, बदल गया है. 

3. बदलेगा चेक से पेमेंट का तरीका

Bank of Baroda ग्राहकों के लिए 1 जून 2021 से चेक से पेमेंट का तरीका बदल जाएगा. अब बैंक ने ग्राहकों के लिए पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन (Positive Pay Confirmation) अनिवार्य किया है. नए चेक पेमेंट सिस्टम से ग्राहकों को फर्जीवाड़े से बचाया जा सकेगा. दरअसल पॉजिटिव पे सिस्टम एक तरह का फ्रॉड पकड़ने वाला टूल है. BoB के मुताबिक ग्राहकों को पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक की डिटेल्स को तभी रिकन्फर्म करना होगा, जब वे 2 लाख रुपये या इससे ज्यादा के बैंक चेक जारी करेंगे. यह नियम 1 जून 2021 से लागू होगा. यानी बैंक की इस नई व्यवस्था के तहत कोई ग्राहक जब चेक जारी करेगा तो उसे अपने बैंक को पूरी डिटेल देनी होगी. चेक पेमेंट से पहले इन डिटेल्स को बैंक क्रॉस-चेक करेगा. अगर इसमें कोई गड़बड़ी पाई जाती है तो बैंककर्मी उस चेक को रिजेक्ट कर देंगे.

Read More:-PPF account in name of your child: Contribution, income tax rules explained

4. LPG सिलेंडर के दाम बदल सकते हैं 

हालांकि LPG के दाम पहले ही 809 रुपये हैं, उम्मीद की जा रही है कि 1 जून को इनके रेट्स में बदलाव हो सकता है. तेल कंपनियां हर महीने LPG सिलेंडर के नए दाम जारी करती हैं. फिलहाल 14.2 किलो वाले सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 809 रुपये है. 

5. स्‍मॉल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स के इंटरेस्ट रेट में बदलाव

छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बदलाव भी इसी महीने होना है. सरकार हर तीन महीने में छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों की समीक्षा करती है. पिछली बार हुई दरों में कटौती को सरकार ने अगले ही दिन ये कहते हुए वापस ले लिया था कि ये भूलवश हो गया. अगर इस बार ब्याज दरें घटाई गईं तो PPF, NSC, KVP और सुकन्या समृद्धि जैसी योजनाओं में निवेश करने वालों को तगड़ा झटका लग सकता है. 

6. गोल्ड हॉलमार्किंग के नियम 

गोल्ड हॉलमार्किंग के नियम 1 जून से लागू होने थे, लेकिन सरकार ने ज्वेलर्स की मांग को मानते हुए इसे 15 जून तक टाल दिया है, सरकार ने एक कमेटी का भी गठन किया है, जिसकी अध्यक्षता ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स (BIS) के डायरेक्टर जनरल प्रमोद तिवारी करेंगे. ये कमेटी हॉलमार्किंग नियमों को लागू करने में आ रही दिक्कतों को हल करेगी और ये सुनिश्चित करेगी कि 15 जून से नियम देश भर में बिना किसी दिक्कत के लागू हो जाएं. अबतक 5 बार ये नियम टाले जा चुके हैं. केंद्र सरकार ने नवंबर 2019 में गोल्ड ज्वेलरी और कलाकृतियों के लिए गोल्ड हॉलमार्किंग नियमों का ऐलान किया था, इन नियमों को जनवरी 2021 से पूरे देश में लागू किया जाना था.

Read More:-Your Queries – Income Tax: Gains from share trading taxed under business profit, file ITR 3/4

7. Google की स्टोरेज पॉलिसी

1 जून से Google की स्टोरेज पॉलिसी में बदलाव लागू होगा. इसके बाद आप Google Photos में अनलिमिटेड फोटोज अपलोड नहीं कर सकेंगे. Google के मुताबिक 15GB का स्पेस हर gmail यूजर को दिया जाएगा. इस स्पेस में जीमेल के ई-मेल्स भी शामिल हैं. इसमें गूगल ड्राइव भी शामिल है जहां आप बैकअप लेते हैं. अगर 15GB से ज्यादा स्पेस यूज करना है तो इसके लिए पैसे देने होंगे.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top