NEWS

जल्‍द Vaccine लगवाने वालों को California बांटेगा 116.5 मिलियन डॉलर का पुरस्कार!

कैलिफोर्निया: अमेरिकी राज्‍य कैलिफोर्निया (California) ने अपने निवासियों को जल्‍द टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित करने शानदार योजना निकाली है. इसके तहत 15 जून से पहले COVID-19 वैक्‍सीन कराने वाले भाग्‍यशाली विजेताओं को नकद और गिफ्ट कार्ड के रूप में $ 116.5 मिलियन बांटे जाएंगे. डेमोक्रेटिक गवर्नर गेविन न्यूजॉम (Gavin Newsom) ने यह कदम टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए उठाया है क्योंकि 15 जून से राज्‍य अपनी अर्थव्यवस्था को फिर से पूरी तरह से  खोलने की तैयारी कर रहा है.

लॉटरी के जरिए घोषित होंगे विजेता 

इन पुरस्‍कारों के भाग्‍यशाली विजेताओं के नाम लॉटरी के जरिए निकाले जाएंगे. योजना के तहत कैलिफोर्निया के 10 निवासियों को $1.5 मिलियन (प्रत्‍येक को करीब 10 करोड़) दिए जाएंगे. वहीं अन्‍य 30 विजेताओं को $50,000 (प्रत्‍येक को करीब 36 लाख रुपये) दिए जाएंगे. इतना ही नहीं बड़े पैमाने पर लोगों को पुरस्‍कृत करने के लिए राज्‍य ने कहा है कि गुरुवार से टीकाकरण करने वाले पहले 2 मिलियन यानी की 20 लाख कैलिफोर्नियावासियों को $ 50 (प्रत्‍येक को 3,621 रुपये) के गिफ्ट कार्ड दिए जाएंगे.

हिचकिचा रहे थे टीकाकरण कराने में 

कैलिफ़ोर्निया डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ के निदेशक डॉ. टॉमस आरागॉन ने कहा है, ‘कैलिफोर्निया के पहले कुछ लोग COVID-19 वैक्सीन लेने में हिचकिचा रहे थे. ऐसा होना आम बात है. यह कार्यक्रम उन लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए बनाया किया गया है जिन्हें टीकाकरण कराने के लिए अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता है, ताकि वे कैलिफोर्निया को सुरक्षित रखने में मदद कर सकें.’

Read More:-Covid vaccine: टीकाकरण से पहले या बाद में नहीं करनी चाहिए ये 6 चीजें

गवर्नर को हटाने के लिए चल रहा है अभियान 

कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्‍यूजॉम को कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी को अच्‍छे से हैंडल न कर पाने का आरोप लगाते हुए उन्‍हें हटाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है. टीकाकरण के लिए पुरस्‍कारों की घोषणा करते हुए लॉस एंजिल्स में न्यूजॉम ने एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहा, ‘कैलिफोर्निया के सभी पात्र लोग वैक्‍सीन लगवा लें तो हम अपने राज्य को इस महामारी से वापस निकाल सकते हैं.’

बता दें कि पूरे संयुक्त राज्य अमेरिका में लोगों को टीकाकरण कराने के लिए आकर्षित करने कई तरह के इंसेन्टिव्‍स दिए जा रहे हैं. इसमें स्‍कॉलरशिप, फ्री बेसबाल टिकट, नकद आदि शामिल हैं. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top