TECH

इस तरह से बढ़ाएं अपने Smartphone की Storage, जरूर करें ये 5 काम

मौजूदा समय में Smartphone हमारी जिंदगी का सबसे अहम हिस्सा है. फोन की मदद से हमारी रोजमर्रा की जिंदगी के काम संचालित होते हैं. चाहें बैंकिंग का काम हो, सामान खरीदारी या जरूरी एप हो, फोन में ही होते हैं. इसके अलावा हमारी Photos, Video भी फोन में सेव होते हैं. मेल पर आने वाले Documents भी फोन में सेव हो जाते हैं. इतने सारे कामों को करने और तमाम चीजों को सेव करने की वजह से फोन की Storage क्षमता कम हो जाती है और इसका असर फोन की परफॉर्मेंस पर पड़ता है. आइए जानते हैं कि किन तरीकों से आप अपने फोन की कैपिसिटी को बढ़ाएं.   

कैशे मेमोरी (Cache Memory) डिलीट करें

कैश में बहुत सारी चीजें सेव होते रहने की वजह से कुछ ही दिनों में स्टोरेज भर जाती है. Apps और Website लोडिंग टाइम कम करने के लिए बहुत सा डाटा कैश कर लेती हैं. कैश मेमरी को डिलीट करें. इससे आपका काफी स्पेस फ्री हो जाएगा. 

Read More:-इन Smartphones ने बनाया Record, 2021 के शुरुआती 3 महीने में बिके सबसे ज्यादा

Downloads फाइल हटाएं

मेल से फोन पर अकसर हम फाइल डाउनलोड करते रहते हैं. डाउनलोड करने के बाद हम यह भूल जाते हैं कि यह कहीं सेव है. ऐसे में अपने फोन के डाउनलोड में जाकर गैर जरूरी फाइल को डिलीट करें. इससे आपको फ्री स्पेस मिल जाएगा. 

क्लीनिंग App भी है कारगर

फोन की मेमोरी बढ़ने पर यूजर्स अक्सर कई क्लीनिंग Apps का इस्तेमाल करते हैं. इसके बजाय गूगल के फाइल (Files by Google) App का इस्तमाल करें. यह क्लीनिंग App का भी काम करता है. यह भी आपकी स्टोरेज क्षमता को बेहतर करता है. 

Read More:-How to Book Train Tickets via IRCTC Using Your Smartphone

WhatsApp या अन्य जगहों से आने वाले Video हटाएं

आपको रोजाना WhatsApp या अन्य जगहों से बड़ी संख्या में Video आते रहते हैं. इनमें से तमाम वीडियो किसी काम के नहीं होते हैं. अधिकतर वीडियो गुडमॉर्निंग, मजाकिया होते हैं. जिनको आप हटा सकते हैं. इससे फोन की स्टोरेज कैपिसिटी ठीक हो सकती है. 

इस्तेमाल न करने वाले App डिलीट करें

इस्तेमाल न करने वाले App को डिलीट करना स्टोरेज को नियंत्रित रखने में सबसे कारगर साबित होता है.  इससे आप फोन की स्टोरेज काफी बढ़ा सकते हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top