ITR

1 June से आपकी जिंदगी में आएंगे ढेरों बदलाव! लागू होंगे ITR, PF, बैंक से जुड़े नए नियम

नई दिल्ली: Changes From June 1, 2021: कल 1 जून, 2021 है और कल से ही आपकी जिंदगी में कई बड़े बदलाव आने वाले हैं. ये बदलाव सीधा आपकी जेब, आपके किचेन और आपकी जिंदगी से जुड़े हैं. ये बदलाव कल से शुरू होकर पूरे महीने तक चलते रहेंगे. इसमें इनकम टैक्स, बैंकिंग, PF और आपके निवेश से जुड़े कई नियम बदल जाएंगे. तो चलिए एक-एक करके इन सभी जरूरी बदलावों पर एक नजर डालते हैं. ताकि आप खुद को इसके लिए तैयार कर सकें. 

1. EPFO के नए नियम 

Employees’ Provident Fund Organisation (EPFO) ने अपने खाताधारकों के लिए 1 जून से नियमों में बदलाव किया है. अगर आप नौकरीपेशा हैं तो इस बदलाव को ध्यान से समझ लें. EPFO के नए नियम के मुताबिक हर खाताधारक का PF अकाउंट Aadhaar Card से लिंक होना चाहिए. इस काम की जिम्मेदारी नियोक्ता  (Employer) की होगी कि वो अपने कर्मचारियों से कहे कि वो अपना PF अकाउंट आधार से वेरिफाई करवाएं. अगर 1 जून तक अगर कोई कर्मचारी ऐसा करने में असफल रहता है तो उसे कई तरह के नुकसान हो सकते हैं, जैसे PF खाते में आने वाला उसका नियोक्ता (Employer) योगदान भी रोका जा सकता है. EPFO की ओर से इस बारे में एक नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है. 

Read More:-Income Tax Return (ITR) Filing: MUST know top 5 rules for cash withdrawals from PPF, post office schemes

2. ITR की वेबसाइट 6 जून तक बंद रहेगी

सबसे बड़ा बदलाव इनकम टैक्स रिटर्न-ITR को लेकर है. 7 जून से ITR की नई वेबसाइट लॉन्च होगी. 1 से 6 जून तक आप मौजूदा वेबसाइट का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. क्योंकि पुरानी वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in से नए पोर्टल www.incometaxgov.in पर जाना है, इसलिए 6 दिन तक वेबसाइट बंद रहेगी. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बताया है कि 1 जून 2021 से लेकर 6 जून 2021 तक इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ई-फाइलिंग सर्विस काम नहीं करेगी. कहा जा रहा है कि नई वेबसाइट आने के बाद ITR दाखिल करने का एक्सीरियंस बिल्कुल बदल जाएगा. लुक और फीचर्स के मामले में ये पुरानी वेबसाइट से काफी एडवांस होगा. 

3. बदल जाएंगे Syndicate Bank के IFSC कोड

Canara Bank ने Syndicate Bank के ग्राहकों से IFSC कोड 30 जून तक अपडेट करने के लिये कहा है. 1 जुलाई से उनका पुराना IFSC कोड अमान्य हो जाएगा. Canara Bank ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर बताया है कि Syndicate Bank का Canara Bank में विलय के बाद सभी Syndicate IFSC कोड जो SYNB से शुरू होता है, बदल गया है. 

Read More:-PF alert! HUGE RELIEF news for EPFO members! Know important ITR filing changes by Modi Govt for your employers

4. Bank of Baroda का बदलेगा चेक से पेमेंट का तरीका

Bank of Baroda ग्राहकों के लिए 1 जून 2021 से चेक से पेमेंट का तरीका बदल जाएगा. अब बैंक ने ग्राहकों के लिए पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन (Positive Pay Confirmation) अनिवार्य किया है. नए चेक पेमेंट सिस्टम से ग्राहकों को फर्जीवाड़े से बचाया जा सकेगा. दरअसल पॉजिटिव पे सिस्टम एक तरह का फ्रॉड पकड़ने वाला टूल है. BoB के मुताबिक ग्राहकों को पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक की डिटेल्स को तभी रिकन्फर्म करना होगा, जब वे 2 लाख रुपये या इससे ज्यादा के बैंक चेक जारी करेंगे. यह नियम 1 जून 2021 से लागू होगा. यानी बैंक की इस नई व्यवस्था के तहत कोई ग्राहक जब चेक जारी करेगा तो उसे अपने बैंक को पूरी डिटेल देनी होगी. चेक पेमेंट से पहले इन डिटेल्स को बैंक क्रॉस-चेक करेगा. अगर इसमें कोई गड़बड़ी पाई जाती है तो बैंककर्मी उस चेक को रिजेक्ट कर देंगे

5. LPG सिलेंडर के दाम बदल सकते हैं 

हालांकि LPG के दाम पहले ही 809 रुपये हैं, उम्मीद की जा रही है कि 1 जून को इनके रेट्स में बदलाव हो सकता है. तेल कंपनियां हर महीने LPG सिलेंडर के नए दाम जारी करती हैं. फिलहाल 14.2 किलो वाले सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 809 रुपये है. 

Read More:-How to merge two UAN accounts of two different EPF accounts

6. स्‍मॉल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स के इंटरेस्ट रेट में बदलाव

छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बदलाव भी इसी महीने होना है. सरकार हर तीन महीने में छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों की समीक्षा करती है. पिछली बार हुई दरों में कटौती को सरकार ने अगले ही दिन ये कहते हुए वापस ले लिया था कि ये भूलवश हो गया. अगर इस बार ब्याज दरें घटाई गईं तो PPF, NSC, KVP और सुकन्या समृद्धि जैसी योजनाओं में निवेश करने वालों को तगड़ा झटका लग सकता है. 

7. गोल्ड हॉलमार्किंग के नियम 

गोल्ड हॉलमार्किंग के नियम 1 जून से लागू होने थे, लेकिन सरकार ने ज्वेलर्स की मांग को मानते हुए इसे 15 जून तक टाल दिया है, सरकार ने एक कमेटी का भी गठन किया है, जिसकी अध्यक्षता ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स (BIS) के डायरेक्टर जनरल प्रमोद तिवारी करेंगे. ये कमेटी हॉलमार्किंग नियमों को लागू करने में आ रही दिक्कतों को हल करेगी और ये सुनिश्चित करेगी कि 15 जून से नियम देश भर में बिना किसी दिक्कत के लागू हो जाएं. अबतक 5 बार ये नियम टाले जा चुके हैं. केंद्र सरकार ने नवंबर 2019 में गोल्ड ज्वेलरी और कलाकृतियों के लिए गोल्ड हॉलमार्किंग नियमों का ऐलान किया था, इन नियमों को जनवरी 2021 से पूरे देश में लागू किया जाना था.

8. Google की स्टोरेज पॉलिसी

1 जून से Google की स्टोरेज पॉलिसी में बदलाव लागू होगा. इसके बाद आप Google Photos में अनलिमिटेड फोटोज अपलोड नहीं कर सकेंगे. Google के मुताबिक 15GB का स्पेस हर gmail यूजर को दिया जाएगा. इस स्पेस में जीमेल के ई-मेल्स भी शामिल हैं. इसमें गूगल ड्राइव भी शामिल है जहां आप बैकअप लेते हैं. अगर 15GB से ज्यादा स्पेस यूज करना है तो इसके लिए पैसे देने होंगे.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top