HEALTH

Health Tips: शरीर में दिखने लगें ये लक्षण, तो हो सकती है विटामिन C की कमी

अगर आप अपनी इम्यूनिटी बढ़ाना चाहते हैं तो आपको खाने में विटामिन सी से भरपूर आहार जरूर शामिल करना चाहिए. कई लोगों में विटामिन C की कमी हो जाती है आप इन लक्षणों से पहचान सकते हैं.

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए विटामिन C खाना बहुत जरूरी है. स्वस्थ रहने के लिए महिलाओं को रोज 75 मिलीग्राम और पुरुषों को 90 मिलीग्राम विटामिन C लेना चाहिए. हमारा शरीर ना तो खुद विटामिन सी बना पाता है और ना ही स्टोर कर पाता है. ऐसे में आपको अपनी डाइट में हर दिन विटामिन C से भरपूर तत्व जरूर शामिल करने चाहिए. कुछ लोग अपने आहार में विटामिन सी का सेवन बिल्कुल नहीं करते हैं. ऐसे लोगों में विटामिल सी की कमी हो जाती है. इसके अलावा ज्यादा सिगरेट-शराब पीने वाले, किडनी की बीमारी वाले लोगों में विटामिन C की कमी हो जाती है. आप इन लक्षणों से पहचान सकते हैं कि कहीं आपके शरीर में विटामिन सी की कमी तो नहीं है.
विटामिन C वाले फूड- आप विटामिन C की कमी पूरा करने के लिए डाइट में 1/2 कप कच्ची लाल शिमला मिर्च या 3/4  कप संतरे के जूस, 1/2 कप कुक ब्रोक्रोली ले सकते हैं. इसके अलावा संतरे, नींबू , पालक, कीवी, आंवला और ब्रोकली विटामिन सी के लिए अपने खाने में जरूर शामिल करें.

कमजोर इम्यूनिटी-  इम्यूनिटी कमजोर होने पर भी आपके अंदर विटामिन C की कमी हो सकती है. आप बार-बार बीमार पड़ सकते हैं और रिकवर होने में भी लंबा वक्त लग सकता है. विटामिन सी दिल की बीमारियों और कुछ तरह के कैंसर की आशंकाओं को भी कम कर सकता है.

वजन बढ़ना- विटामिन C की कमी होने पर पेट पर जमा चर्बी बढ़ने लगती है. कई रिसर्च में भी ये बात सामने आई है कि विटामिन सी की कमी और चर्बी बढ़ने के बीच एक कनेक्शन पाया गया है. शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन C मिलने पर फैट एनर्जी में बदल जाता है.

त्वचा रूखी और झुर्रियां- त्वचा के लिए भी विटामिन C बहुत जरूरी है. अगर आपकी त्वजा रूखी और बेजान हो रही है तो शरीर में विटामिन सी की कमी हो सकती है. इसकी कमी से झुर्रियां और मुहांसे भी हो सकते हैं. शरीर में विटामिन C भरपूर होने पर स्किन मुलायम और चमकदार बनती है. 

घाव धीरे भरना- विटामिन C की कमी होने पर किसी तरह की चोट का घाव भरने में काफी वक्त लगता है. दरअसल चोट लगने पर खून और ऊतकों से विटामिन C कम हो जाता है. बॉडी को कोलेजन बनाने के लिए इसकी जरूरत होती है. कोलेजन एक प्रोटीन है जो स्किन रिपेयर का काम करता है. ऐसे में घाव देरी से भरता है

मसूड़ों और नाक से खून आना- कई लोगों के मसूडों और नाक से खून आने लगता है तो समझ जाएं कि शरीर में विटामिन C की कमी हो रही है. विटामिन C रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखता है, जिससे दांतों और मसूड़ों मजबूत होते हैं

थकान और चिड़चिड़ापन- अगर आपको हर वक्त थकान और चिड़चिड़ापन महसूस होता है तो ऐसा आपके शरीर में विटामिन C की कमी से भी हो सकता है. हालांकि थकान और चिड़चिड़ेपन की दूसरी वजह भी हो सकती हैं.
आंख कमजोर होना-  विटामिन सी की कमी का असर आंखों पर भी पड़ता है. अगर आपकी आंखे कमजोर हैं तो विटामिन C और अन्य एंटीऑक्सीडेंट की कमी से ये जल्द खराब हो सकती हैं. विटामिन C खाने से मोतियाबिंद का खतरा कम हो जाता है. 

स्कर्वी रोग- विटामिन C की कमी से स्कर्वी रोग भी हो जाते है. जिससे कमजोरी, थकान, दांतों का ढीला होना, नाखून कमजोर होना, बाल झड़ना और जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top