TECH

आपके Phone में नहीं आ रही आवाज Clear, तो घर बैठे इस तरह से करें ठीक

ऐसा कई बार होता कि आपके Smartphone की आवाज (Voice) के साथ दिक्कत होती है. जिससे बात करने में काफी Irritation होती है क्योंकि आवाज साफ नहीं आती. ऐसे में यूजर्स परेशान होने लगते हैं और सर्विस सेंटर की ओर रुख करते हैं. जबकि अगर आप चाहें तो घर पर ही इस परेशानी का समाधान ढूंढ सकते हैं. आज हम आपको कुछ ट्रिक्स बताएंगे जिनके जरिए आप स्मार्टफोन की आवाज क्लियर न होने की समस्या को दूर कर सकते हैं. यह ट्रिक्स Android स्मार्टफोन के लिए उपलब्ध हैं.

Microphone, Earphone हो सकती वजह

Microphone

अगर आपके फोन में आवाज क्लियर नहीं आ रही है तो यह आपके माइक्रोफोन, ईयरफोन या Speakar की परेशानी भी हो सकती है. कई बार इसमें गंदगी जमा हो जाती है और Voice Quality कम हो जाती है. ऐसे में आप सॉफ्ट ब्रिसल्स वाला टूथब्रश लें. इससे अच्छी तरह से माइक्रोफोन, ईयरफोन और स्पीकर को साफ कर दें. इससे वॉयस क्वालिटी बेहतर हो जाएगी.

VoLTE करें Active

VoLTE

आजकल हर एंड्रॉइड फोन में हाई-क्वालिटी कॉलिंग की सुविधा दी होती है. इसे HD वॉयस कॉलिंग या VoLTE कहते हैं. इसे ऑन या एक्टिवेट करने से कॉलिंग की वॉयस क्वालिटी बेहतर हो जाती है. आजकल कई फोन्स में यह फीचर इन-बिल्ट आता है. 

Read More:-iPhone की Storage कैसे हो जाती है कम ? जानें इसका समाधान

इनसे लें मदद

Help

अगर आप पुराना फोन इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको अपने ऑपरेटर से कॉन्टैक्ट कर इसे ऑन करने का तरीका पूछना होगा. वहीं, कई Phones में Setting में जाकर Advanced Calling को ऑन कर HD Calling का अनुभव लिया जा सकता है.

करें Wi-Fi Calling

Wi-Fi Calling

इससे मुसीबत से पीछा छुड़ाने के लिए Wi-Fi Calling भी बेहतर विकल्प है. जब सिग्नल कमजोर हो जाते हैं तो आप इस विकल्प को ऑन कर सकते हैं. कमजोर नेटवर्क में कॉलिंग में आवाज क्लियर नहीं आती है. इससे वॉयस क्वालिटी बेहतर हो जाती है और किसी तरह की ईको भी महसूस नहीं होती है. अगर नेटवर्क कमजोर है तो यह सबसे बेहतर विकल्प है.

Read More:-Mobile Phone के पैटर्न लॉक का पासवर्ड भूल गए हैं तो घबराएं नहीं, यहां जाने Unlock करने का पूरा तरीका

करें इन App का इस्तेमाल

 App

अगर आपको इन सब के बाद भी कॉलिंग के दौरान आवाज क्लियर नहीं आ रही है तो आपको कॉल करने के लिए Google Duo, WhatsApp, Messenger का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top