Uttar Pradesh

यूपी में CM योगी के ‘3T’ फॉर्मूले का चमत्कार, पिछले 24 घंटे में सिर्फ 1430 लोग मिले पॉजिटिव, 3.24 लाख टेस्ट

गौरतलब है कि जहां अन्य राज्यों ने पूर्ण लॉकडाउन (Lockdown) लगाया था, पर यूपी ने आंशिक करोना कर्फ्यू लगाकर बेहतरीन यूपी मॉडल पेश किया. इस दौरान आर्थिक गतिविधियां चलती रहीं और कोरोना घटता रहा.

लखनऊ. सीएम योगी के 3T यानी ‘ट्रेस, टेस्ट एण्ड ट्रीट’ की नीति से प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रोकथाम में सफलता मिल रही है. पॉजिटिविटी दर में लगातार कमी तथा रिकवरी दर में निरंतर वृद्धि से राज्य में कोविड संक्रमण के मामलों में आशानुकूल तेजी से कमी आयी है. यही वजह है कि मंगलवार को 3.24 लाख टेस्ट के बावजूद पिछले 24 घंटे में सिर्फ 1430 पॉजिटिव केस मिले. अब रिकवरी रेट भी 96.9 प्रतिशत हो गई है. अब तक कुल 4.97 करोड़ टेस्ट हो चुके हैं.

दरअसल, 24 घंटे में प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 1,497 मामले आए हैं. इसी अवधि में 5,491 संक्रमित व्यक्तियों का सफल उपचार करके डिस्चार्ज किया गया है. प्रदेश में 30 अप्रैल, 2021 को संक्रमण के अब तक के सर्वाधिक एक्टिव मामले 3,10,783 थे. वर्तमान में संक्रमण के एक्टिव मामलों की संख्या घटकर 37,044 हो गयी है. इस प्रकार विगत 30 अप्रैल के सापेक्ष अब एक्टिव मामलों में 88.1 प्रतिशत की कमी आ गयी है. सीएम योगी ने कहा कि कोरोना संक्रमण से सम्बन्धित डाटा पोर्टल पर प्रतिदिन अपलोड किया जाना चाहिए. इस कार्य में शिथिलता ना बढ़ती जाए. शिथिलता बरतने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए.

वहीं 24 घंटे में राज्य में 465 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति की गई है. अस्पतालों, मेडिकल कॉलेजों तथा रीफिलर्स के पास पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन बैकअप उपलब्ध है. होम आइसोलेशन के मरीजों में ऑक्सीजन की डिमाण्ड में कमी आयी है. सीएम ने निर्देश दिए कि राज्य में ऑक्सीजन संयंत्रों की स्थापना की कार्यवाही को त्वरित गति से आगे बढ़ाने के लिए जनपद तथा शासन स्तर पर नियमित समीक्षा की जाए.कम हो रहे कोरोना के मामले

गौरतलब है कि जहां अन्य राज्यों ने पूर्ण लॉकडाउन लगाया था, पर यूपी ने आंशिक करोना कर्फ्यू लगाकर बेहतरीन यूपी मॉडल पेश किया. इस दौरान आर्थिक गतिविधियां चलती रहीं और कोरोना घटता रहा. आंशिक कर्फ्यू के दौरान भी गेहूं खरीद हुई, चीनी मिलें चलती रहीं और व्यापारिक कार्य होते रहे. अब जब मामले लगातार काम हो रहे हैं, ऐसे में सरकार ने 1 जून से उन 55 जिलों में कोरोना कर्फ्यू से ढील दी है जहां एक्टिव केसों की संख्या 600 से कम है. उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में अन्य 20 जिलों में भी ढील दी जा सकती है, जहां सक्रिय मामलों की संख्या 600 से ज्यादा है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top