Horoscope

राशिफल 01 जून: मिथुन, धनु और कुंभ राशि वाले इन बातों का रखें ध्यान, हानि का बन रहा है योग, जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 01 June 2021, Aaj Ka Rashifal : आज का राशिफल मेष राशि, वृष राशि और मिथुन राशि समेत सभी 12 राशियों के लिए विशेष है. आज ग्रहों की चाल सभी राशियों को प्रभावित कर रही है.

Horoscope Today 01 June 2021, Aaj Ka Rashifal : पंचांग के अनुसार आज से जून का महीना आरंभ हो रहा है. 01 जून मंगलवार को ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष की सप्तमी तिथि है. इस दिन नक्षत्र धनिष्ठा है और तिथि सप्तमी है. आज चंद्रमा कुंभ राशि में गोचर कर रहा है. कुछ राशियों को धन और सेहत की मामले में सावधानी बरतने की जरूरत है. आइए जानते हैं आज का राशिफल-

मेष- आज विश्वसनीय लोगों की हरकतें आपको निराश करेगी. इसके चलते आपको सामाजिक तौर पर अपमानजनक स्थिति का सामना करना पड़ सकता है. ग्रहों की स्थितियां समझते हुए निर्णय लेने से पहले काफी सोच विचार कर लें. नौकरीपेशा लोगों को बॉस से मिली किसी भी गंभीर जिम्मेदारी में लापरवाही दिखाना नुकसानदेह होगा. कारोबारी वर्ग को अपने पुराने निवेशकों के चलते लाभ मिल सकता है. खाने-पीने का सामान बेचने वालों को ग्राहकों के लेन-देन से फायदा होगा. साहित्य की पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को काम के अच्छे मौके मिलेंगे. स्वास्थ्य में मौसम को देखते हुए सतर्क रहें. घर में किसी को आकस्मिक धन लाभ हो सकता है. 

वृष- आज दूसरों की भ्रामक बातों से बचें और मनोबल को ऊंचा रखते हुए खुद को मजबूती से प्रस्तुत करें. चीजें मनमुताबिक होती नहीं दिख रही हैं तो भी दिल न छोटा करें, फिलहाल धैर्य रखने की जरूरत है. नौकरीपेशा लोग खासतौर पर जन्मस्थान से बाहर काम कर रहे लोगों के लिए प्रगति के द्वार खुलने के आसार हैं. जो कारोबारी व्यापार में बदलाव चाहते हैं, उन्हें बड़े निवेश में जल्दबाजी से पहले पुख्ता कार्ययोजना बनानी चाहिए. सेहत में अचानक उल्टी या शारीरिक कमजोरी की आशंका है. सांस संबंधी समस्या की अनदेखी नुकसानदेह हो सकती है. घर के कायदे-कानून का पालन न करने से वरिष्ठ गुस्सा हो सकते हैं. 

मिथुन- आज आपको मित्रता निभाने के लिए थोड़ा अतिरिक्त परिश्रम करने की जरूरत है. समर्पण से किया गया सहयोग रिश्तों को और मजबूत करेगा. ऑफिस में भी टीम वर्क में काम करें. कारोबारी वर्ग जो साझेदारी में काम कर रहे हैं, उन्हें पार्टनर के प्रति व्यवहार में और सुधार करने की जरूरत है. विद्यार्थी और युवा वर्ग के लिए दिन सामान्य रहेगा. खानपान में मनपसंद चीज खा रहे हैं तो उसकी मात्रा पर ध्यान रखें, ओवरईटिंग नुकसानदेह हो सकती है. महामारी के दौरान बाहर का खानपान पूरी तरह बंद रखें. जीवनसाथी से संबंधों में खटास आ सकती है. छोटी बातों पर अहम का टकराव हो सकता है.  

कर्क- आज के दिन मन शांत और लक्ष्य के प्रति केंद्रित रहने के लिए खुद में कुछ बदलाव करने होंगे. विरोधी आप को उकसा कर विवाद की स्थिति का लाभ उठाने का प्रयास करें. अचानक मुनाफा कमाने के लिए कोई गलत रास्ता न चुनें. नौकरी कर रहे हैं तो बॉस की बातों को तत्परता से लागू करें, काम के दौरान कोई नियम न तोड़ें. जो लोग बेकरी, पैक्ड फूड के कारोबार से जुड़े हैं उन्हें अच्छा मुनाफा होगा. विद्यार्थियों को पढ़ाई पर फोकस बढ़ाने की आवश्यता है. हेल्थ को लेकर जिन लोगों का अभी ऑपरेशन हुआ है, उन्हें विशेष अलर्ट रहना होगा. घर में धार्मिक अनुष्ठान की कार्ययोजना बनेगी.  

सिंह- आज के दिन धन खर्च और फैसलों में चूक की गुंजाइश न रखें. फिजूलखर्ची बढ़ी तो आने वाले वक्त में जरूरत के वक्त मुश्किल हो सकती है. नई नौकरी की तलाश है तो मौके बढ़ेंगे, शुरुआती रिजेक्शन से परेशान न हों. नए मौके बनाने के लिए पुराने संपर्क और वरिष्ठों की मदद ले सकते हैं. फूड इंडस्ट्री से जुड़े लोगों के लिए आज थोड़ी चिंता हो सकती है. स्वास्थ्य के प्रति सतर्कता जरूरी है. खानपान में अधिक चिकनाई या मसाला डिहाइड्रेशन की समस्या पैदा कर सकता है. पैतृक रिश्तों से मतभेद परेशानी बढ़ा सकता है, तो वहीं दूसरी ओर संतान की उन्नति के रास्ते खुलते नजर आ रहें हैं. 

कन्या- आज के दिन ऑफर और लाभ देखकर कतई खर्च न करें. भविष्य में आर्थिक तौर पर मजबूत रहने की जरूरत पड़ने की संभावना है. घर या कार्यस्थल की छोटी-छोटी बातों को लेकर मूड ऑफ रह सकता है. जरूरी काम पर फोकस बनाए रखें. कार्यस्थल पर लापरवाही से बचें. अच्छे प्रदर्शन से बॉस की सराहना मिलेगी. पार्टनरशिप में काम करने वालों के लिए लाभ की प्रबल संभावना है. सेहत को देखते हुए मुंह और गले से संबंधित दिक्कतें सामने आने की आशंका है. महामारी को लेकर सतर्कता रखने की जरूरत है. परिवार में बडे़ भाई को परिश्रम का बड़े आर्थिक लाभ के तौर पर फल मिलने की संभावना है.  

तुला- आज के दिन लंबे समय से चला आ रहा नकारात्मक प्रभाव कम होने से मन शांत रहेगा. आर्थिक रूप से लाभ मिलने की भी संभावना है. कामकाज को लेकर बहुत एक्टिव रहने की जरूरत है. बॉस के साथ कुछ बातों पर विवाद की भी आशंका है, ध्यान रखें आदेशों की अनदेखी से नुकसान हो सकता है. होटल या रेस्टोरेंट का कारोबार करने वालों को गुणवत्ता पर बहुत ध्यान देना होगा, आपके प्रतिस्पर्धी आपको बदनाम करने की कोशिश कर सकते हैं. एलर्जी संबंधी दिक्कत भी हो सकती है,कोई भी नया प्रोडक्ट लगाने से पहले चेक कर लें. दांपत्य जीवन में प्रेम और शांति बनी रहेगी.  

वृश्चिक- आज विवादों में फंस सकते हैं ऐसे में, इसलिए वरिष्ठ या अनुभवी व्यक्ति की सलाह की अनदेखी कतई न करें. ऑफिस में स्थितियां मजबूत दिख रही हैं, लेकिन विरोधी कमजोर करने का कोई मौका नहीं छोड़ेंगे. केमिकल फैक्ट्री या केमिकल प्रोडक्ट का कारोबार करने वालों को मुनाफा होगा. युवाओं को सरकारी नियमों का पालन अनिवार्य करना चाहिए, वरना आर्थिक दंड भुगतना पड़ सकता है. सेहत में लापरवाही बिल्कुल न बरतें, अचानक गिरावट की आशंका है. बीमार व्यक्ति दवाओं और दिनचर्या को लेकर सतर्क रहें. जमीन की खरीद और बिक्री की प्लानिंग करते हुए सभी पहलुओं की पड़ताल जरूर करें. फैसला लेने से पहले विचार विमर्श करना लाभप्रद होगा.  

धनु- आज के दिन घरेलू मामलों में हाथ खींच कर चलने की जरूरत है. कार्यस्थल या कारोबार में अजनबी व्यक्ति पर बहुत अधिक भरोसा करने से बचें. गलत व्यक्ति की पहचान में चूक हो सकती है. ऑफिस या कारोबार में कंपटीशन का माहौल बन रहा है तो मेहनत बढ़ाने की जरूरत है. ऑफिशियल कामकाज में तन्मयता से लगना होगा. वरिष्ठ अफसरों की नजर कामकाज बनी हुई है. व्यापारिक मामलों में बेहतर रणनीति बनाने की जरूरत होगी. पेट दर्द की दिक्कत परेशान कर सकती है. जरूरी दवाओं को संभाल कर रखें. सामाजिक कार्यों में पूरे उत्साह के साथ शामिल हों, महामारी के बीच आपका सहयोग यश सम्मान दिलाएगा. 

मकर- आज के दिन दूसरों की बातों में आकर कोई फैसला न करें. सभी पहलुओं पर विचार विमर्श के बाद ही निर्णय करें. आज मौका मिलने पर किसी गरीब परिवार को अनाज का दान करें. शहर से अचानक काम के सिलसिले में बाहर जाना पड़ सकता है. लंबी यात्रा कष्टकारी हो सकती है. मीडिया क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए समय अच्छा है. प्रमोशन या नई नौकरी की संभावना है. जमीन में निवेश करने जा रहे व्यापारियों के लिए भी लाभ की स्थिति है. हृदय रोगी अपना विशेष ध्यान रखें. घर की बड़ी जिम्मेदारी आपके कंधों पर आ सकती हैं. बड़े-बुजुर्गों की सलाह के मुताबिक काम करेंगे तो लाभदायक होगा. 

कुंभ- आज के दिन स्वयं की क्षमताओं पर दूसरे से अधिक भरोसा सफलता की ओर तेजी से ले जाएगा. कार्यस्थल पर प्रभावी भूमिका के लिए खुद को अपडेट करते रहें. ऑफिशियल कामकाज बढ़ने से मूड ऑफ रह सकता है. ध्यान रखें कि टीम वर्क के साथ काम करना अच्छा परिणाम देगा. स्टेशनरी का कारोबार करने वाले व्यापारियों की बिक्री बढ़ेगी. युवा वर्ग रूटीन कामकाज में लापरवाही न बरतें. वाहन बिगड़ने से यात्रा के दौरान परेशानी हो सकती है. हाई बीपी से जूझ रहे मरीजों को सावधानी रखनी होगी. पिता की बातों का सम्मान करें. घरेलू मुद्दों पर आपकी राय अहम है, सभी पक्षों पर सोच-विचार करें.  

मीन- आज के दिन मानसिक योग्यता का भरपूर उपयोग करने के लिए खुद को केंद्रित करना चाहिए. नौकरी कर रहे लोगों के लिए प्रमोशन और सरकारी नौकरी कर रहे लोगों को विभागीय सम्मान का संभावनाएं हैं. कारोबार से जुड़ी महिलाओं को भी बेहतर लाभ के लिए वर्तमान दौर की बारीकियों को समझते हुए कदम उठाने होंगे. बड़े निवेश के साथ स्वरोजगार बेहतर माध्यम हो सकता है. विद्यार्थियों के लिए आज गणित विषय पर अधिक ध्यान देना चाहिए. सेहत को लेकर दांत में दर्द हो सकता है, साफ-सफाई और देखभाल के लिए रोजाना का समय बढ़ाएं. परिवार के साथ किसी धार्मिक अनुष्ठान में शामिल होने का न्योता मिल सकता है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top