FINANCE

PNB के ग्राहकों के लिए सस्ता हुआ Loan! बैंक ने घटाईं MCLR की ब्याज दरें, क्या आपको होगा फायदा?

नई दिल्ली: PNB Home Loan: होम लोन लेने वालों के लिए अच्छी खबर है, सरकारी क्षेत्र के बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने MCLR ब्याज दरों में कटौती कर दी है. PNB ने 1 साल का MCLR 0.05 परसेंट घटाकर 7.30 परसेंट कर दिया है. नई दरें आज से ही लागू हो गई हैं. इसकी जानकारी PNB ने शेयर बाजार को एक रेगुलेटरी फाइलिंग के जरिए दी है. 

PNB ने घटाया MCLR रेट 

इसके अलावा 6 महीने और 3 महीने की अवधि वाले MCLR में 0.10 परसेंट की कटौती की गई है. 6 महीने का MCLR अब 7 परसेंट हो गया है जबकि 3 महीने वाला MCLR अब 6.8 परसेंट हो गया है. जबकि ओवरनाइट, 1 महीना और तीन साल के MCLR में कोई बदलाव नहीं किया गया है. 

Read More:-PNB खाताधारकों के लिए खुशखबरी! बैंक ने घटा दिए Doorstep Banking के चार्ज

SBI के MCLR रेट 

देश के सबसे बड़े बैंक SBI का MCLR 6.65 परसेंट से 7.30 परसेंट के बीच है. SBI होम लोन और दूसरे लोन के लिए MCLR दरों को हर महीने रिवाइस करता है. एक नजर SBI की मौजूदा ब्याज दरों पर डालते हैं. SBI का 1 साल की अवधि का  MCLR 7 परसेंट है, यानी PNB से 0.3 परसेंट सस्ता. SBI का तीन साल का MCLR 7.3 परसेंट है. जबकि 1 महीने और 3 महीने का MCLR 6.65 परसेंट है. 

MCLR या रेपो रेट लिंक्ड रेट?

आपको बता दें कि अब सभी बैंक ग्राहकों को एक्सटर्नल बेंचमार्क लिंक्ड लेंडिंग रेट्स (EBLR) पर बेस्ड लोन की पेशकश कर रहे हैं. ज्यादातर बैंकों ने RBI की रेपो रेट को एक्सटर्नल बेंचमार्क के तौर पर अपनाया है और ग्राहकों को रेपो रेट लिंक्ड लेंडिंग रेट्स (RLLR) पर आधारित लोन मुहैया करवा रहे हैं. देश के सबसे बड़े बैंक SBI की बात करें तो इसमें MCLR बेस्ड, बेस रेट बेस्ड लोन प्रॉडक्ट के अलावा EBLR और RLLR बेस्ड लोन उपलब्ध हैं. अगर आपने किसी बैंक में MCLR पर होम लोन ले रखा है और वह इसे रेपो रेट लिंक्ड रेट्स पर कन्वर्ट कराना चाहता है तो बैंक इसकी सुविधा देता है. बैंक एक छोटा सा चार्ज देकर ऐसा करसकते हैं.  

Read More:-Bank Holidays: जून में 9 दिन बैंक रहेंगे बंद, छुट्टियों के हिसाब से निपटाएं जरूरी काम, देखिए पूरी लिस्ट

कल से RBI की बैठक शुरू होगी

अब सबकी नजर इस हफ्ते की मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी की बैठक पर है. कल से रिजर्व बैंक मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) की बैठक होनी है, दो दिन की बैठक के बाद ब्याज दरों को लेकर रिजर्व बैंक 4 मई को अपना फैसला सुनाएगा. ज्यादातर एक्सपर्ट्स मानते हैं कि RBI इस बार भी ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं करेगा. अगर ऐसा हुआ तो लगातार छठी बार ब्याज दरें बिना बदले ही रह जाएंगी. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top