TECH

अपना पुराना Smartphone बेचते या Exchange करते समय इन बातों का जरूर ध्यान रखें

smartphone

नया SmartPhone खरीदते समय अकसर लोग फोन एक्सचेंज करते हैं या फिर पुराने फोन को किसी दुकानदार को बेच देते हैं. स्मॉर्टफोन बेचने से पहले हम उससे हम अपना डाटा तो हटा देते हैं या कई बार फैक्टरी रीसेट कर देते हैं लेकिन इतना ही पर्याप्त नहीं होता है. चूंकि डाटा लीक और हैकिंग की घटनाएं बीते कुछ सालों में काफी बढ़ी है ऐसे में फोन बेचते समय अपनी सुरक्षा पुख्ता रखनी चाहिए. आइए जानते हैं कि फोन बेचने के दौरन क्या करना चाहिए.

डाटा बैकअप कर लें

data

स्मार्टफोन सेल करने या चेंज करने से पहले आपको अपने जरूरी डाटा का बैकअप बना लेना चाहिए. इससे आपका डाटा कभी लीक नहीं होगा. वहीं, बैकअप बनाने के लिए आपको सेटिंग में जाकर बैकअप के ऑप्शन पर क्लिक करना पड़ेगा. ऐसा करने से आपकी हर एक तस्वीर, दस्तावेज और वीडियो गूगल ड्राइव में जाकर सेव हो जाएगी. 

डाटा कर दें डिलीट

data delete

डाटा को आप चाहें जिस भी प्रक्रिया का पालन कर डिलीट करते हों लेकिन वह आपके फोन में रह ही जाता है. ऐसे में इसे हमेशा के लिए डिलीट करने के लिए आपको Sherid ऐप डाउनलोड करना होगा. इसके बाद आपको एल्गोरिथम सेलेक्ट करना होगा और फिर आप अपने डाटा को हमेशा के लिए डिलीट कर सकते हैं.

Read More:-Best 5G Smartphones: जून में लॉन्च होने जा रहे ये धांसू 5G स्मार्टफोन, कीमत जान फटाफट कर लें पसंद

ऐसे भी कर सकते हैं डिलीट

tips

Encrypt Device storage – ये Option सुनिश्चित करता है कि पहले जब फोन रिसेट करते है तो ये सारे डाटा को एक अलग ही फॉर्मेट मे चेंज कर देता है और android फोन को रिसेट करने के बाद का डाटा किसी काम का नहीं रहे. 

इसके लिए सबसे पहले आप अपने फोन की सेटिंग मे जाएं. अब इसके बाद आप security के option पर क्लिक करें. वहां जाकर आप encrypt phone पर क्लिक करें. जब ये पूरा हो जाये तो आप अपने फोन को रिसेट भी कर सकते हैं. आपका सारा डाटा सुरक्षित डिलीट हो जाएगा.

Read More:-इस तरह से बढ़ाएं अपने Smartphone की Storage, जरूर करें ये 5 काम

पासवर्ड जरूर हटाएं

password

आप अपने फोन से सेव पासवर्ड हटा लें. इससे आप सिक्योर हो सकते हैं.आपको ब्राउजर की प्रोफाइल में जाकर सेव पासवर्ड के विकल्प को चुनना होगा.

Banking और Gmail अकाउंट को हटा लें

banking

बैंकिंग के जितने भी एप है उनको डिलीट कर दें. उनमें अगर ऑटोमेटिक पासवर्ड सेव है तो उसे लैपटॉप में बदल लें. इसके अलावा अपने जीमेल अकाउंट को लॉगआउट कर दें.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top