SOCIAL NETWORKING

Facebook, Twitter और Instagram की Security पर करें गौर, हैकर्स कभी नहीं कर पाएंगे हैक

facebook-whatsapp-instagram-to-be-blocked-see-what-dot-wants

Social Media अकाउंट हैक होना या उसका क्‍लोन बन जाना आम बात हो चुकी है. जिसमें  Twitter, Facebook और Instagram को सुरक्षित रखना बड़ी चुनौती हो जाती है. ऐसे में आज हम आपको कुछ सिंपल स्टेप्स बताएंगे जिससे आप आपने प्रोफाइल को हैक होने के जोखिम से बचा पाएंगे.

Facebook की सिक्‍योरिटी

Faceook के सेक्युओरिटी एंड लॉग इन पेज पर जाकर चेक करते रहे हैं कि आपके डिवाइस के अलावा Facebook कहीं Log In तो नहीं दिखा रहा है. अगर ऐसा है तो वहां दिखाई देने वाले ऑप्‍शन ‘लॉग आउट ऑल डिवाइस’ से लॉग आउट कर दें. अगर आपने किसी वेबसाइट को फेसबुक से लॉग इन कर रखा है तो उसे तुरंत हटा दें. 

Read More:-Instagram: यूजर्स के लिए खुशखबरी, Reels का इस्तेमाल करने के लिए मिलेंगे पैसे

मजबूत Password

Facebook की सुरक्षा के लिए आपको एक मजबूत पासवर्ड (Strong Password) का प्रयोग करना चाहिए. अनजान जगह जैसे साइबर कैफे (Cyber Cafe) या किसी अपरिचित डिवाइस में फेसबुक ना चलाएं. साथ ही लॉग इन के लिए टू फैक्‍टर ऑथेंटिकेशन लगाए.

Twitter की सिक्‍योरिटी

Twitter को सिक्‍योर करने के लिए सबसे पहले आपको टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (Two-factor authentication) को Turn On करना देना चाहिए. ऐसा करने आपके अकाउंट को सुरक्षा की दो लेयर मिल जाती हैं. टू-फैक्‍टर ऑथेंटिकेशन करने के बाद अकाउंट लॉगिन (Twitter Login) की कोशिश करने पर आपके फोन पर कोड आएगा.

Read More:-Google, Facebook say ready to comply with revised IT rules

Direct Message करें डिसएबल 

अपने अकाउंट के डायरेक्ट मैसेज (Direct Message) को डिसएबल करें, ऐसा करने से भी आपको अपने अकाउंट को सुरक्षित रखने में काफी मदद मिलेगी. 

Instagram की सिक्‍योरिटी

Instagram पर भी टू फैक्‍टर ऑथेंटिकेशन हमेशा Enable रखें. इससे आप जब भी अपना अकाउंट किसी भी डिवाइस में लॉग इन करेंगे तो हर बार आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा. बिना ओटीपी डाले आपका अकाउंट लॉग इन (Login) नहीं होगा. हमेशा ऐप से इंस्‍टाग्राम लॉग इन करें. किसी लिंक से लॉग इन ना करें. हैकर्स एक ऐसा Phishing पेज तैयार करते है, जो की हुबहू इंस्‍टाग्राम पेज की तरह दिखता है. आप जैसे ही यहां लॉग इन करेंगे तो आपका यूजर नेम और पासवर्ड हैकर के पास चला जाता है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top