NEWS

paytm यूजर हो जाएं सावधान, इस लिंक पर क्लिक करते ही खाली हो जाएगा आपका अकाउंट

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : सोनारी के रहने वाले मनोज कुमार ने पेटीएम का ऑफर देख लालच में पड़ गए। नतीजा, उनके एकाउंट में सेकेंड भर में 35 हजार रुपये उड़ गए। डिजिटल युग मेंसाइबर फ्रॉड की सक्रियता बढ़ गई है। खासकर कोविड-19 के दौरान। ऐसे में अगर आप paytm यूज करते हैं तो आपको बहुत सावधान होने की जरूरत है। अन्यथा आप भी उन फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं।

हाल  के दिनों में इस तरह के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। कोविड के दौरान लॉकडाउन होने की वजह से और संक्रमण से बचने के लिए अधिकांश लोग घर में ही डटे हुए हैं। इस दौरान उन्हें अगर कुछ सामग्री की जरूरत पड़ती है तो वे ऑनलाइन ऑर्डर कर रहे हैं। ऑनलाइन कंपनियां ऑफर भी दे रही है लेकिन आपको सबसे अधिक ध्यान पेमेंट करते समय देना है। अगर आप paytm से पेमेंट करते हैं तो आपको विशेष ध्यान देने की जरूरत है। यहां पर थोड़ी सी चूक हुई तो साइबर ठग आपका बैंक अकाउंट को खाली कर सकते हैं।

Read More:-Paytm से किसी अनजान को कर दिए हैं पैसे ट्रांसफर! जानिए कैसे ले सकते हैं वापस

पेटीएम ऑफर के नाम पर ग्राहक हो रहे भ्रमित

दरअसल, paytm ऑफर के नाम पर ग्राहकों को भ्रमित किया जाता है। उन्हें ब्राउजर नोटिफिकेशन के रूप में यूजर्स को प्रदान की जाती है। paytm-cashoffer[dot]com नाम की एक फर्जी वेबसाइट है जिस पर paytm का दो हजार रुपए का कैशबैक ऑफर का फ्रॉड चल रहा है। हालांकि, इसके बारे में अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि यह नोटिफिकेशन किस साइट से आती है। नोटिफिकेशन में लिखा होता है कि बधाई हो आपने paytm स्क्रैच कार्ड जीत लिया है। इस दौरान जब कोई ग्राहक उस लिंक पर क्लिक करता है तो वह ठगी का शिकार हो सकता है।

ऑनलाइन मार्केटिंग करने समय रहे सतर्क

ऐसे में ऑनलाइन मार्केटिंग करते समय आपको काफी सतर्क करने की जरूरत है। फेक चीटिंग वाली वेबसाइटों पर नहीं जाए। उसपर क्लिक करते ही आप उसके शिकार हो सकते हैं। किसी भी अनजाने कोई भी लिंक पर क्लिक नहीं करें जिसके बारे में आप नहीं जानते हैं। अगर आपको कोई लिंक भेजता है तो उसे बिना जाने फारवर्ड नहीं करें। वह दूसरे को भी अपना शिकार बना सकता है। 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top