MUST KNOW

BSNL vs Jio: जियो के सबसे सस्ते 98 रुपये वाले प्लान से बेहतर है बीएसएनएल का ये प्लान, जानिए कैसे

करीब एक साल से बंद रिलायंस जियो (Reliance Jio) का 98 रुपये वाला प्लान को दोबारा आ गया है। यही वजह है कि इन दिनों जियो का 98 रुपये का प्लान काफी चर्चा में है। इसी को देखते हुए आज हम आपको सरकारी टेलिकॉम कंपनी BSNL के एक खास प्लान के बारे में बता रहे हैं जो जियो से ज्यादा बहेतर साथ ही जियो से सस्ता भी है। BSNL का ये विशेष प्लान सुविधाओं के मामले Jio के सबसे सस्ते प्रीपेड प्लान को पीछे छोड़ देगा। यहां आपके लिए BSNL और Jio के 100 रुपये से कम वाले सबसे सस्ते प्लान की तुलना कर रहे हैं। आइए जानते हैं कौनसा प्लान है बेस्ट:

Reliance Jio के 98 रुपये वाले प्रीपेड प्लान के मुकाबले BSNL का 97 रुपये का प्लान
कॉलिंग: वॉयस कॉलिंग के फायदों से शुरू करते हुए आपको बता दें कि दोनों कंपनियां देशभर में सभी यूजर्स को वास्तव में असीमित वॉयस कॉलिंग सेवा ऑफर करती हैं। 

वैलिडिटी: अब वैलिडिटी की बात करें तो बीएसएनएल के 97 रुपये वाला प्लान 18 दिनों की वैधता के साथ आता है, जबकि रिलायंस जियो का 98 रुपये वाला प्लान 14 दिनों की वैलिडिटी के साथ आता है।

डेटा: बीएसएनएल का 97 रुपये वाला प्लान उपयोगकर्ताओं को रोज 2GB (FUP) डेटा प्रदान करती है। जबकि Jio का प्लान रोज 1।5GB डेटा देता है। कुल मिलाकर BSNL के 97 रुपये वाले प्लान के साथ, यूजर्स को 36GB डेटा मिलता है। वहीं Jio का प्लान बीएसएनएल के मुकाबले 1 रुपये अधिक महंगा है, लेकिन भी इस प्लान के साथ यूजर्स को टोटल 21GB डेटा मिलता है।

नेटवर्क: नेटवर्क के मामले में रिलायंस जियो बीएसएनएल से अच्छा है। चूंकि Jio के पास बेहतर नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर है, इसलिए इसके उपयोगकर्ताओं को बीएसएनएल के नेटवर्क की तुलना में देशभर में बेहतर कवरेज और डेटा स्पीड मिलेगी। दूसरा, बीएसएनएल के उपयोगकर्ताओं को अधिकांश समय 3जी स्पीड मिलती है क्योंकि BSNL के पास 4जी नेटवर्क नहीं है।

अन्य सर्विस: जियो के प्लान के साथ अन्य लाभ भी शामिल हैं, जैसे कि JioCinema, JioCloud, JioTV और बहुत कुछ। वहीं बीएसएनएल के प्लान के साथ सिर्फ लोकधून  कंटेंट मुफ्त मिलता है

तो ये कहना गलत नहीं होगा कि दोनों योजनाओं के अपने फायदे और नुकसान हैं। वैलिडिटी और डेटा के मामले जहां BSNL Jio से अच्छा है तो वहीं नेटवर्क की क्वालिटी और डेटा स्पीड रिलायंस जियो अच्छी है। यदि आप ऐसे यूजर हैं जो केवल कॉल करते हैं और औसत जरूरतों के लिए डेटा का उपयोग करते हैं, तो आप बिना किसी झिझक के बीएसएनएल के 97 रुपये के प्लान को अच्छा कह सकते हैं

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top