Jammu and Kashmir

Earthquake के झटकों से कांपा Jammu-Kashmir, Richter scale पर 2.5 रही तीव्रता

Earthquake Hits Jammu and Kashmir: जम्मू-कश्मीर में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. हालांकि अभी तक किसी के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं आई है.

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) आज (रविवार को) सुबह भूकंप के झटकों (Earthquake Hits Jammu and Kashmir) से कांप गया. जम्मू-कश्मीर में सुबह करीब 6 बजकर 21 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) के मुताबिक, रिक्टर स्केल (Richter Scale) पर भूकंप की तीव्रता 2.5 रही.

भूकंप के हल्के झटके किए गए महसूस

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. अभी तक किसी के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं आई है. इससे पहले 7 मार्च, 2021 को जम्मू-कश्मीर में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे. इसमें किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की खबर नहीं आई थी. आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार, अधिकारियों ने कहा था कि इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.9 थी. इसका केंद्र उत्तर में 33.0 डिग्री अक्षांश और पूर्व में 75.86 डिग्री देशांतर पर रहा था.

साल 2005 में भूकंप से मची थी तबाही

आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, भूकंप का केंद्र जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में भालेस्सा के पास था. बता दें कि 8 अक्टूबर, 2005 को यहां आए भूकंप से लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) के दोनों ही तरफ रहने वाले 80,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 7.6 मापी गई थी.

जान लें कि 6 मार्च, 2021 को लद्दाख में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. 6 मार्च को सुबह करीब 5 बजकर 11 मिनट पर भूकंप के झटके लगे थे. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.6 रही थी. तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top