VASTU

Vastu Tips:आज ही घर से बाहर करें बंद ताले और घड़ियां, तरक्की में अटकाती हैं रोढ़े

घर में रखी कुछ चीजें वास्‍तु दोष का कारण बनती हैं और तरक्‍की में बाधा डालती हैं. इन चीजों को तुरंत घर से बाहर करना चाहिए.

नई दिल्‍ली: नौकरी-व्‍यवसाय में तरक्‍की (Progress), धन-संपत्ति, सेहत, सुख-शांति जैसे तमाम पहलुओं का संबंध घर के वास्‍तु (Vastu) से भी जुड़ा होता है. घर में रखी चीजें जहां विभिन्‍न मामलों में शुभ साबित होती हैं, वहीं कुछ चीजें बाधा भी बनती हैं. आज उन चीजों के बारे में जानते हैं जो वास्‍तु दोष (Vastu Dosh) का कारण बनती हैं और हर काम में रोढ़े अटकाती हैं. 

तुरंत घर से बाहर करें ये चीजें 

देवी-देवताओं की खंडित मूर्ति- शास्त्रों के अनुसार देवी-देवताओं की मूर्ति या चित्र से सकारात्मक ऊर्जा निकालती हैं लेकिन यदि वे खंडित हो जाएं तो उनमें नकारात्मक ऊर्जा का वास हो जाता है. लिहाजा पुरानी और खंडित मूर्तियों का या तो जमीन में दबा देना चाहिए या जल में प्रवाहित कर देना चाहिए. 

बंद घड़ियां- बंद घड़ियां आपके अच्‍छे वक्‍त को भी बुरे वक्‍त में बदल सकती हैं. लिहाजा घर में बंद घड़ियां कभी नहीं रखनी चाहिए. बंद घड़ियां सौभाग्य में कमी लाती हैं. साथ ही बुरी घटनाओं को खत्म ही नहीं होने देती हैं.

बंद ताले- बंद घड़ी की तरह बंद ताला भी बहुत अशुभ होता है. यह आपकी खुशकिस्‍मती को बंद कर सकता और बदकिस्मत का जगा सकता है. लिहाजा घर में कभी खराब या बंद ताले नहीं रखने चाहिए. घर में बंद ताला रखने से करियर में बाधाएं आती हैं और शादी-विवाह में भी देरी होती है.

खराब चप्पल व जूते- जूते-चप्पल का संबंध संघर्ष से जुड़ा होता है. यदि आप चाहते हैं कि आपकी जिंदगी में संघर्ष कम रहे तो हमेशा साफ और अच्छे जूते-चप्पल पहनने चाहिए. खराब जूते चप्पल को शनिवार के दिन घर से बाहर निकाल देना चाहिए. इससे शनि का दुष्‍प्रभाव कम होता है. 

पुराने-फटे कपड़े- कपड़ों का संबंध भाग्य से होता है. इसलिए हर व्‍यक्ति को हमेशा साफ और बिना कटे-फटे कपड़े ही पहनने चाहिए. फटे-पुराने कपड़ों को घर से बाहर कर देना चाहिए क्‍योंकि यह भी तरक्‍की में बाधा बनते हैं. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं.)

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top