MUST KNOW

कहीं आपके Mobile में ये Apps तो नहीं? तुरंत करें डिलीट नहीं तो बैंक अकाउंट हो सकता है खाली

नई दिल्ली: बीते कुछ सालों से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन तेजी से बढ़ा है. वहीं लोग रोजमर्रा के लेन देने के लिए Google pay, Paytm, Phonepe जैसे मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल अधिक करने लगे हैं. एक तरफ जहां इसने आपकी सुविधा को बढ़ाया है. लेकिन साइबर अपराधी समय-समय पर इनके मार्फत लोगों को चपत लगाते रहते हैं. इसके अलावा कुछ ऐसे Apps भी है जो आपके वित्तीय लेन-देन को खतरे में डाल देते हैं. इन्हें पहचानने की जरूरत है. 

तुरंत डिलीट कर दें ये App
रिसर्च रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर आपने अपने स्मार्टफोन में Cake VPN, Pacific VPN, eVPN, BeatPlayer, BeatPlayer, QR/Barcode Scanner MAX, eVPN, Music Player और tooltipnatorlibrary ऐप इन्स्टॉल कर रखा है तो यह आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं. सलाह यह है कि आप इन्हें जितनी जल्दी हो सके, स्मार्टफोन से रिमूव या डिलीट कर दीजिए. हैकर्स इन ऐप्स के जरिए आपके बैंक डीटेल्स की चोरी कर सकते हैं. 

Read More:-Mobile Phone के पैटर्न लॉक का पासवर्ड भूल गए हैं तो घबराएं नहीं, यहां जाने Unlock करने का पूरा तरीका

ऐसे देते हैं धोखा
ये सारे मैलिसियस ऐप्स एंड्रॉयड ऐप्स हैं. यह यूजर के स्मार्टफोन में AlienBot Banker और MRAT को इन्स्टॉल करता है. AlienBot एक मैलवेयर है, जो फाइनेंशियल ऐप्स में सेंध लगा सकता है. इससे बैंकिंग डिटेल्स चोरी होती है. यह इतने स्मार्ट हैं कि आसानी से Google को भी चकमा देकर बच निकलते हैं. इतनी ही नहीं यह टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन कोड को भी सेंध लगाने में सक्षम होते हैं. 

इस बात का ध्यान जरूर रखें
स्मार्टफोन से अगर आप फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन करते हैं तो हमेशा ऑफिशियल ऐप्स रखें. ऐप्स कंपनी की वेबसाइट पर दिए ऐप लिंक के जरिये डाउनलोड करें. स्मार्टफोन और ऐप्स को समय-समय पर अपडेट करते रहें. फाइनेंशियल ऐप्स को लॉक रखें. किसी भी थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड करने से बचें.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top