WORLD NEWS

जुलाई में अंतरिक्ष यात्रा पर जाएंगे Amazon कंपनी के फाउंडर Jeff Bezos, इस तरह भरेंगे उड़ान

Amazon कंपनी के फाउंडर Jeff Bezos जुलाई में स्पेस यात्रा पर जाएंगे. वे यह यात्रा Blue Origin flight से करेंगे.

वाशिंगटन: Amazon कंपनी के फाउंडर Jeff Bezos जुलाई में स्पेस यात्रा पर जाएंगे. वे यह यात्रा अपनी Blue Origin flight के एयरक्राफ्ट से करेंगे.

स्पेस टूरिज्म का किया था ऐलान

बता दें कि अमेजन के संस्थापक Jeff Bezos ने अपनी कंपनी Blue Origin के जरिए लोगों को Space Tourism कराने की घोषणा की थी. उनकी Blue Origin फ्लाइट का स्पेसक्रॉफ्ट New Shepered Space Tourism Rocket 14 बार सफल टेस्टिंग कर चुका है. कंपनी इस स्पेसक्राफ्ट को लैंड और लॉन्च कराने में सफल रही है. 

ये दिया है नाम

Jeff Bezos ने इस स्पेसक्रॉफ्ट को NS-14 नाम दिया है. कंपनी ने लॉन्च टेस्टिंग के दौरान नए बूस्टर और अपग्रेड किए गए कैप्सूल का परीक्षण किया था. इस अपग्रेडेड वर्जन में यात्री सुविधाओं को भी जांचा परखा गया है. इसमें अंतरिक्ष यात्रियों को मिशन कंट्रोल से बात करने के लिए पुश-टू-टॉक सिस्टम, हर सीट पर एक नया क्रू अलर्ट सिस्टम, कैप्सूल में शोर कम करने के लिए कुशन लाइनिंग और एयर कंडीशन और आर्द्रता नियंत्रित करने वाले सिस्टम शामिल हैं. न्यू शेपर्ड पूरी तरह ऑटोनॉमस सिस्टम है.

मस्क की कंपनी से है प्रतिस्पर्धा

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स की बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजन से प्रतिस्पर्धा है. 2000 में शुरू हुई ब्लू ओरिजन का हेडक्वार्टर वाशिंगटन में है, जिसमें 3500 कर्मचारी काम करते हैं. वहीं मई 2020 में स्पेसएक्स अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन तक मानव को पहुंचाने वाली पहली निजी कंपनी बन चुकी है. एलन मस्क ने हाल में जेफ बेजोस को पीछे छोड़कर दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top