MUST KNOW

Driving License को Aadhaar से लिंक कराने से होंगे कई फायदे, जानिए पूरा प्रोसेस

नई दिल्ली. Driving License और Aadhaar card आज की तारीख में जरूरी दस्तावेज हो गए है. जैसे आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस के कोई भी वाहन नहीं चला सकते. ठीक वैसे ही आधार कार्ड के बिना आप किसी भी सरकारी स्कीम का फायदा नहीं उठा सकते. ऐसे में आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि, आखिर हम ड्राइविंग लाइसेंस और आधार कार्ड को लिंक कराने की बात क्यों कर रहे है. दरअसल आपने अपने बैंक अकाउंट से आधार को तो लिंक कराया ही होगा. इसके बाद ही आपको सरकारी योजनाओं का लाभ मिलना शुरू हुआ होगा.

लेकिन यहां बात दूसरी है. दरअसल सरकार का कहना है कि, ऐसा करने से फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस की जानकारी आसानी से हो जाएगी और आपको अपने ड्राइविंग लाइसेंस की सही जानकारी भी मिल जाएगी. इसलिए सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस और आधार कार्ड को लिंक कराने का आदेश जारी किया है. आइए जानते है आप घर बैठे कैसे अपने ड्राइविंग लाइसेंस से आधार कार्ड को लिंक करा सकते हैं.

Read Morel:-Driving License बनवाने के लिए RTO जाने की जरूरत नहीं, ड्राइविंग टेस्ट भी ऑनलाइन होगा, ये हैं नए नियम

DL और आधार लिंक करने के लिए करिए ये काम – ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए आपको सबसे पहले अपने राज्य की परिवहन विभाग की वेबसाइट https://parivahan.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद आपको ‘Link Aadhaar’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. फिर आपको ड्रॉप-डाउन में जाकर ‘Driving Licence’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. यहां आपसे ड्राइविंग लाइसेंस का नंबर मांगा जाएगा. वो नंबर दर्ज कर दें.

ऐसे होगा DL से आधार लिंक –  ऊपर दी गई प्रोसेस पूरा करने के बाद आपके सामने Get Details का ऑप्शन आएगा. यहां क्लिक करने पर आपको अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा. इसके बाद आपके सामने Sumit का ऑप्शन होगा. जहां क्लिक करते है आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा. जिसे स्मिट करते ही आपका DL आधार के साथ लिंक हो जाएगा.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top