MUST KNOW

10 हजार में बिक रहा 500 रु का पुराना नोट, चेक करें अपना पर्स और बनें मालामाल

8 नवंबर 2016 में भारत में तब भूचाल आ गया था जब अचानक नोटबंदी का ऐलान हुआ था. इस नोटबंदी में भारत में चल रहे पांच सौ और एक हजार के नोट बंद कर दिए गए थे. महात्मा गांधी सीरीज (Mahatma Gandhi Series) के ये नोट इस दिन के बाद बेकार हो गए थे. लेकिन आज हम आपको इन नोटों के जरिये आपको पैसे कमाने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं. अगर आपके पास भी पांच सौ के ये पुराने नोट हैं तो तुरंत उसे निकालें और चेक करें कि कहीं आपके पास भी पांच सौ के ये ख़ास नोट हैं या नहीं?

किसी भी नोट को आरबीआई (RBI) छापती है. इन नोटों को काफी सावधानी से प्रिंट किया जाता है. इसका एक पैटर्न फिक्स्ड (Fixed Pattern) है और उसी के मुताबिक़ नोटों की छपाई होती है. अगर आरबीआई से छपाई के दौरान नोटों में कुछ गलती हो जाए और वो मार्केट में आ जाए, तो वो नोट ख़ास बन जाता है. आज हम जिस नोट के बारे में बताने जा रहे हैं, उसकी छपाई के दौरान बड़ी गलती हो गई थी, जिस वजह से नोटबंदी के बाद भी इसे खरीदने के लिए लोग हजारों खर्च करने को तैयार है.

Read More:-खुशखबरी ! छात्राओं को मिलेंगे 25000 Rs, ऐसे उठाएं लाभ

एक गलती से बना बेशकीमती

नोटबंदी के बाद बेकार हुए पांच सौ के कुछ नोट आपको हजारों की कमाई करवा सकते हैं. ऑनलाइन आप इन नोटों को पांच से दस हजार तक बेच सकते हैं. इसमें सबसे नोट की हम बात कर रहे हैं, उसकी ऑनलाइन कीमत पांच हजार रुपये तक है. इस ख़ास नोट की छपाई के दौरान एक गलती हो गई थी. दरअसल, इस नोट में सीरियल नंबर की छपाई दो बार हो गई है. अगर आपके पास पांच सौ के ऐसे नोट हैं, जिसमें दो बार सीरियल नंबर प्रिंट है तो आप इसे ऑनलाइन पांच हजार रुपए में खरीद सकते हैं.

10 हजार का है ये नोट

प्रिंटिंग मिस्टेक के अलावा एक और पांच सौ का नोट आपको मालामाल बना सकता है. इस नोट में किनारे से एक्स्ट्रा पेपर छूट गया था. अगर आपके पास ऐसा नोट है,जिसके साइड में एक्स्ट्रा पेपर है तो ये ऑनलाइन दस हजार में बिक रहा है. तुरंत अपना पर्स चेक करें और ढूंढें कि कहीं आपके पास भी इस तरह का पुराना नोट है या नहीं? अगर है तो आप बेचकर दस हजार तक कमा सकते हैं.

Read More:-NPS: रोजाना 150 रुपये बचाइए, रिटायरमेंट पर मिलेंगे 1 करोड़ रुपये, साथ ही मिलेगी 27 हजार रुपये की पेंशन

इस तरह करें सेल

नोटों में मौजूद मिस्टेक उसे ख़ास बना देता है. कई लोग इस तरह के नोट जमा करने का शौक रखते हैं. oldindiancoins.com पर इन नोटों की बिक्री हो रही है. अगर आप भी इस तरह की यूनिक करेंसी को जमा करने के शौक़ीन हैं तो इस साइट पर जाकर आप इसे खरीद सकते हैं. हालांकि, अगर आप के पास ऐसा कोई नोट है जिसमें किसी तरह की कोई प्रिंटिंग मिस्टेक है, तो आप भी इंडियामार्ट या ईबे जैसी साइट्स पर सेलर के तौर पर रजिस्टर कर बेच सकते हैं. बेकार नोट से पैसे कमाने का ये तरीका आपको मालामाल बना देगा.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top