Uttarakhand

उत्तराखंड: एसओपी में हुआ संशोधन, अब हफ्ते में तीन दिन सुबह आठ से शाम पांच बजे तक खुलेंगे बाजार

सार
उत्तराखंड में व्यापारी दुकानें खोलने की मांग को लेकर लगातार विरोध जता रहे थे। वहीं, अब सरकार ने कोविड कर्फ्यू को लेकर एसओपी में फिर से संशोधन किया है। 

विस्तार
उत्तराखंड सरकार ने प्रदेश में कोविड कर्फ्यू के दौरान तीन दिन पूरी तरह से बाजार खोलने की अनुमति दे दी है। वहीं, अंतरराज्यीय सार्वजनिक वाहनों का संचालन अब 100 प्रतिशत सवारी के साथ हो सकेगा। 

मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने मंगलवार को संशोधित मानक प्रचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की। इसके मुताबिक प्रदेश में सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान अब नौ जून (बुधवार), 11 जून (शुक्रवार) और 14 जून (सोमवार) को सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक खुलेंगे।

जबकि सिनेमा हॉल, शॉपिंग माल, जिम, खेल, स्टेडियम, खेल मैदान, स्वीमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थियेटर, ऑडिटोरियम व बार अभी बंद ही रहेंगे। प्रदेश सरकार ने यह संशोधन व्यापारियों के दबाव में किया है। रविवार को सरकार ने जो एसओपी जारी की थी, उसमें अब तक दो बार संशोधन हो चुका है।

दोनों बार व्यापारियों की मांग पर बदलाव हुए हैं। सूत्रों के मुताबिक, व्यापारियों के दबाव में कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने मुख्यमंत्री से शाम पांच बजे तक पूरे प्रदेश में बाजार खोलने की मांग की थी। एसओपी के बाकी प्रावधान यथावत रखे गए हैं।

पूरी सवारी के साथ सार्वजनिक वाहनों का संचालन
कोविड कर्फ्यू के दौरान अंतरराज्यीय सार्वजनिक वाहनों का संचालन अब 100 प्रतिशत सवारी के साथ हो सकेगा। परिवहन विभाग इसके लिए अलग से एसओपी जारी करेगा। बता दें कि सोमवार को विभाग ने 75 प्रतिशत सवारी के साथ सार्वजनिक वाहनों के संचालन की एसओपी जारी की थी।

ये व्यवस्था पहले की तरह रहेगी लागू

  1. पर्वतीय जिलों में जाने के लिए आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट जरूरी।
    2.  विवाह समारोह में 20 सदस्य, आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट जरूरी।
  2. राज्य के बाहर से उत्तराखंड आने वाले के लिए 72 घंटे की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट जरूरी।
    4.  गढ़वाल और कुमाऊं के बीच यात्रा के लिए आरटीपीसीआर की जरूरत नहीं, ऑनलाइन पंजीकरण जरूरी।

महाविद्यालयों में एक हफ्ते बढ़ सकती हैं गर्मियों की छुट्टियां
प्रदेश में कोविड की वजह से समस्त सरकारी महाविद्यालयों में गर्मियों की छुट्टियां एक सप्ताह और बढ़ सकती हैं। उच्च शिक्षा निदेशालय ने शासन को इसका प्रस्ताव भेज दिया है। प्रस्ताव में कहा गया है कि इन छुट्टियों को 19 जून तक बढ़ाया जाए।

प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा डॉ.आनंद वर्धन ने कहा कि शासन को प्रस्ताव मिल गया है, इस पर विचार किया जा रहा है, हो सकता है छुट्टियों को बढ़ा दिया जाए। प्रदेश के 106 महाविद्यालयों में गर्मियों की छुट्टियां चल रही हैं। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ.कुमकुम रौतेला के मुताबिक 12 जून को महाविद्यालय खुलने थे, लेकिन कोविड के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए इन छुट्टियों को बढ़ाने के लिए प्रस्ताव भेजा गया है।

शासन की ओर से इस प्रस्ताव पर निर्णय लिया जाना है। प्रस्ताव में कहा गया है कि छुट्टियों को 19 जून तक के लिए विस्तारित किया जाए। विभागीय अधिकारियों ने कहा कि उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डॉ.धन सिंह रावत ने भी इस मसले पर अधिकारियों को कार्यवाही के निर्देश दिए हैं। उधर प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा का कहना है कि उन्हें आज ही इसका प्रस्ताव मिला है। जल्द ही इस पर निर्णय ले लिया जाएगा।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top