MUST KNOW

वैक्सीन के सर्टिफिकेट में हैं गलतियां तो परेशान न हों, अब कोविन पोर्टल पर अनलॉइन करें सुधार

नई दिल्ली: कोरोना की वैक्सीन लगवाने के बाद मिले वैक्सीन सर्टिफिकेट में कोई गलती हो गई है तो अब आप उसे खुद ही ठीक कर सकते हैं. केंद्र सरकार ने आज एक नए अपडेट की घोषणा की है, जिसमें अब आप सर्टिफिकेट पर अपना नाम, डेट ऑफ बर्थ और सेक्स को बदल सकते हैं.

कोविन की वेबसाइट के जरिए करें सुधार

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव विकास शील ने बताया कि उपयोगकर्ता कोविन वेबसाइट के जरिए यह सुधार कर सकते हैं. आरोग्य सेतु ऐप के आधिकारिक हैंडल पर एक ट्वीट किया गया, “अगर कोविन टीकाकरण प्रमाण-पत्रों में अनजाने में आपके नाम में, जन्मतिथि में और लिंग में कोई त्रुटि हुई है तो आप उन्हें ठीक कर सकते हैं. कोविन की वेबसाइटट पर जाएं और इस संबंध में अपनी समस्या बताएं.”

कोविड टीकाकरण प्रमाण-पत्र यात्रा के वक्त और कई अन्य परिसरों तक जाने-आने में मदद करते हैं. इससे पहले, सरकार ने टीका लगवा चुके लोगों को स्व-मूल्यांकन प्रक्रिया के माध्यम से आरोग्य सेतु ऐप पर अपनी स्थिति स्वेच्छा से अपडेट करने की भी अनुमति दी थी.

Read More:-Your Vaccination Status Will Now be Visible on Aarogya Setu App

दोनों खुराक ले चुके लोगों को एप पर दिखेंगे नीले रंग के दो टिक

जिन लोगों को टीके की एक खुराक लगी है, उन्हें अपने होम स्क्रीन पर टीकाकरण स्थिति के समक्ष नीले रंग का एक टिक दिखाई देगा और दोनों खुराकें ले चुके लोगों को ऐप पर 14 दिन बाद नीले रंग के दो टिक दिखाई देंगे. यह दोनों टिक कोविन पोर्टल से टीकाकरण की स्थिति के सत्यापन के बाद नजर आएंगे.

टीकाकरण की स्थिति को कोविन पर पंजीकरण के लिए इस्तेमाल किए गए मोबाइल नंबर के जरिए अद्यतन किया जा सकता है. राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक कोविड-19 की कुल 23,90,58,360 खुराकें दी जा चुकी हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top