Himachal Pradesh

हिमाचल में अब हर बच्‍चे को ऑनलाइन पढ़ाई से जोड़ने के लिए स्‍मार्ट फोन देगी सरकार, पढ़ें पूरा मामला

शिमला, जागरण संवाददाता। Himachal Online Education, हिमाचल के सरकारी स्कूलों का कोई भी विद्यार्थी अब आनलाइन पढ़ाई से वंचित नहीं रहेगा। जिन विद्यार्थियों के पास स्मार्ट फोन नहीं हैं, उन्हें सरकार खुद मुहैया करवाएगी। समग्र शिक्षा अभियान इसके लिए डोनेट डिवाइस कार्यक्रम शुरू करेगा। ई-पीटीएम के समापन पर शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने यह घोषणा की। गोविंद ठाकुर ने कहा कि ‘हर घर पाठशाला’ कार्यक्रम के तहत बच्चों को आनलाइन पढ़ाया जा रहा है। शिक्षक बच्चों की कक्षाएं भी लेते हैं। आनलाइन पढ़ाई में ज्यादा सुधार करने व रोचक बनाने के लिए शिक्षकों को रिफ्रेशर कोर्स करवाया जाएगा। इसके लिए जल्द ही दिशा निर्देश जारी कर दिए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि ई-पीटीएम में पढ़ाई को ज्यादा बेहतर बनाने का सुझाव आया है। उन्होंने कहा कि सभी विद्यार्थियों को प्रिंटेड वर्कशीट मुहैया करवाई जाएगी। वर्कशीट प्रिंट करवाने के आर्डर दे दिए हैं। समग्र शिक्षा अभियान ने वाट्सएप के लिए यूनिक आइडी तैयार की है। इसके तहत विद्यार्थियों को अब एक ही नंबर से जोड़ा जाएगा। शिक्षकों के रिसोर्स ग्रुप तैयार किए जा रहे हैं, ताकि ज्यादा सिलेबस के ई- कंटेंट बनाए जा सकें।

समग्र शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक वीरेंद्र शर्मा ने बताया कि ई-पीटीएम के माध्यम से 12962 स्कूलों तक पहुंचा गया है। इसके अलावा छह लाख 77 हजार बच्चों और दो लाख 94 हजार अभिभावकों के साथ जुड़ा गया है। इस दौरान शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोविड ड्यूटी में लगे शिक्षकों के साथ बाद भी आनलाइन बातचीत की जाएगी। 4000 शिक्षक कोविड वैक्सीनेशन, रजिस्ट्रेशन, होम आइसोलेशन में ड्यूटी दे रहे हैं।

उद्यम आइटी व सिक्योरिटी क्षमता में ला रहे सुधार

शिमला। कोरोना काल के चलते वर्क फ्रॉम होम के बढ़ते चलन एवं काम के दबाव पर माइग्रेशन को देखते हुए रोजमर्रा के कामों में भरोसेमंद सिक्योरिटी समाधान बेहद जरूरी हो गए हैं। मुख्य उद्यम व्यवसायी आफिसर अभिजीत किशोर ने कहा कि उद्यम डिजिटल माध्यमों को तेजी से अपना रहे हैं और बड़े पैमाने पर अपनी आइटी एवं सिक्योरिटी क्षमता में सुधार कर रहे हैं। कारोबार को जोखिमों से सुरक्षित रखने के लिए वोडाफोन आइडिया लिमिटेड की इंटरप्राइज शाखा वी बिजनेस ने उद्यमों के लिए क्लाडड -डिप्लायड सिक्योरिटी साल्यूशन -वी क्लाउड फायरवाल के लांच के साथ अपने सिक्योरिटी पोर्टफोलियो को और अधिक मजबूत बनाया है। वी बिजनेस ने आधुनिक कारोबारों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए वी क्लाउड फायरवाल के लांच के लिए सुरक्षा तकनीक प्रदाता फस्र्टवेव क्लाउड टेक्नोलाजी के साथ साझेदारी की है।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top