NEWS

मुफ्त का इंटरनेट पड़ेगा भारी, Public WiFi का इस्तेमाल करते वक्त रहें अलर्ट

अक्सर हम पब्लिक वाईफाई (Public WiFi) का इस्तेमाल करते हैं. फ्री के वाईफाई से हम मोबाइल का डेटा तो बचा लेते हैं लेकिन इसके इस्तेमाल से हैकिंग का शिकार हो भी हो सकते हैं. हालांकि इसका मतलब यह कतई नहीं है कि आप फ्री वाईफाई का इस्तेमाल न करें. सावधानी से वाईफाई का इस्तेमाल किया जाए तो आप हैकरों के पैंतरे से बच सकते हैं.आज हम आपको ऐसे कुछ ट्रिक्स बताएंगे जिसका इस्तेमाल करके आप पब्लिक वाईफाई में अपने डेटा को सुरक्षित कर सकते हैं.

VPN इस्तेमाल करें

वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (VPN) का इस्तेमाल करके आप अपने डेटा को पब्लिक वाईफाई में सुरक्षित बना सकते हैं. VPN आपके डेटा ट्रैफिक को एंक्रिप्ट करता है और सर्वर और ब्राउजर के बीच प्रोटेक्टेड टनल खड़ी कर देता है, जिससे साइबर क्राइम करने वाले हैकर्स आपके पर्सनल डेटा तक नहीं पहुंच पाते हैं.

Read More:-क्‍या सरकार वाकई देने जा रही 10 करोड़ यूजर्स को Free Internet?

Anti Virus इस्तेमाल करें

एंटीवायरस आपके फोन या लैपटॉप में एक जरूरी टूल की तरह काम करता है. एंटीवायरस का इस्तेमाल आपके डिवाइस को सेफ एंड सिक्योर बनाता है. अगर आपके डिवाइस में एंटीवायरस है, और हैकर्स अगर आपके डिवाइस में कोई गतिविधि करते हैं, तो इसका पता आपको पहले ही चल जाता है. साथ ही एंटीवायरस आपके डिवाइस में किसी भी तरह के वायरस को आने से बचाता है.

नेटवर्क को वेरीफाई करें

अगर आप किसी भी पब्लिक प्लेस पर पब्लिक वाईफाई का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो ध्यान रखें कि आपका वाईफाई वेरिफाई हो. वेरिफाई करने के लिए आप संबंधित अथॉरिटी से वाईफाई को वेरीफाई कर सकते हैं. अकसर हैकर फेक वाईफाई बना कर लोगों का पर्सनल डेटा चुरा लेते हैं. बेहतर सुरक्षा के लिए आप आईपी एड्रेस के जरिए वाईफाई से कनेक्ट कर सकते हैं.

Read More:-इस कंपनी ने Free किया 49 रुपये का प्लान, 79 रुपये के प्लान में मिलेगा Double Talktime

HTTPS वेबसाइट का करें इस्तेमाल

आप जब भी पब्लिक वाईफाई का इस्तेमाल करें, तो हमेशा ये ध्यान रखें कि आपके द्वारा जिस भी वेबसाइट को आप खोल रहे हैं, उसके आगे HTTPS ज़रूर लगा हो. वेब एड्रेस में HTTPS लगे होने से आपका डेटा सुरक्षित रहेगा और हैकर्स उसको चुरा नहीं सकेंगे.

करें ये सेटिंग

साथ ही अगर आप भी फ्री वाईफाई का इस्तेमाल करते हैं तो आपको मोबाइल की सिर्फ एक सेटिंग को ऑन करनी है. ऐसा करने से आप malicious या संवेदनशील नेटवर्क से बच सकते हैं. साथ ही अपनी डेटा चोरी को बचा सकते हैं. इसके लिए ज्यादा कुछ करना नहीं है. मोबाइल के Data Connections में जाकर WiFi को ऑन करें. इसके बाद Wi-Fi की विंडो खुलने के बाद राइट साइड में तीन डॉट्स पर टैप करें. इसके बाद Advanced पर टैप करें. यहां टैप करने के बाद आपको कई सारे ऑप्शन नजर आएंगे. आप Detect suspicious network को टैप करके ऑन कर लेना है. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top