TECH

Mobile Hang: किस ऐप के कारण आपका मोबाइल है स्लो, इस तरह कर सकते हैं पता

क्या आपका एंड्रॉयड फोन भी स्लो हो गया है? अगर आपका जवाब हां है तो आज ही नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलों करें और अपने फोन की स्पीड को बढ़ाएं. मात्र दो मिनट में आप अपने फोन की स्पीड को बढ़ा सकते हैं.

नई दिल्ली: स्मार्टफोन्स जैसे-जैसे पुराने होते जाते हैं उनकी स्पीड कम होने लगती है. लेकिन सिर्फ पुराना होना ही मोबाइल के हैंग (Mobile Hang) होने का कारण नहीं है. इसके पीछे का एक बहुत बड़ा कारण वो ऐप्स (Apps) भी हैं, जिसने आपके फोन की स्टोरेज को घेर रखा है. शायद आपने कभी ध्यान दिया होगा कि डाउनलोड करते वक्त जिन ऐप्स का साइज 40 और 50 MB के आसपास होता है, वही कुछ समय यूज के बाद 400 से 500MB तक स्टोरेज पर कब्जा कर लेती हैं.

अब आपके मन में ये सवाल उठ रहें होंगे कि, आखिर इन ऐप्स का साइज इतना कैसे बढ़ जाता है? और इस समस्या से छुटकारा कैसे मिल सकता है? आज हमने इन्ही सब सवालों का जवाब देने के लिए ये खास रिपोर्ट (Special Report) तैयार की है. इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ स्टेप्स के बारे में बताएंगे जिन्हें फॉलो करके आप इस समस्या से छूटकारा पा सकते हैं और अपने फोन की स्पीड को बढ़ा सकते हैं. आइए जानते हैं क्या हैं वो स्टेप्स…

कौन से App ने फोन को किया स्लो?

1. सबसे पहले आपको मोबाइल की सेटिंग में जाना होगा.
2. सेटिंग में जाने के बाद आपको स्टोरेज/मेमोरी का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें.
3. इसके बाद आपके सामने स्टोरेज लिस्ट ओपन हो जाएगी. यहां आपको देखना होगा कि कौन सा कंटेंट आपके फोन के स्पेस को कवर कर रहा है. 
4. साथ ही इस लिस्ट में आपको इंटरनल मेमोरी की खपत भी देखने को मिलेगी, कि कितनी खाली है और कितनी भारी हुई है.
5. इसके बाद आपको मेमोरी पर क्लिक करना और फिर Memory used by apps पर जाना होगा.
6. ऐसा करने के बाद लिस्ट में आपको RAM की 4 इंटरवल्स (3 घंटे, 6 घंटे, 12 घंटे और 1 दिन) में ऐप यूसेज देखने को मिलेगी.
7. इस तरह आपको यह पता लग जाएगा कि आपके मोबाइल को स्लो कौनसा ऐप कर रहा है. क्योंकि यहां दिखा देगा कि कौन सा ऐप कितनी रेम यूज रहा है.
8. अगर वो ऐप आपके काम की है तो उसके Cache को क्लियर कर दें, वरना उसे डिलिट कर दें.

Lite वर्जन ऐप्स का करें ज्यादा इस्तेमाल

मोबाइल की स्लो स्पीड से छूटकारा पाने के लिए आप अपने फोन में इस्तेमाल की जाने वाली Apps के Lite Version का यूज कर सकते हैं. इससे आपके फोन की स्पीड काफी बढ़ जाएगी और शायद आपका फोन कभी हैंग भी नहीं होगा. फेसबुक, मैसेंजर, इंस्टाग्राम आदि सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट्स के लाइट वर्जन भी आपको आसानी से प्ले स्टोर या ऐपल स्टोर पर मिल जाएंगे. ये ऐप्स ही हमारे स्पेस को सबसे ज्यादा यूज करते है इसलिए इन ऐप्स के आप Lite वर्जन डाउनलोड करके इंस्टाल कर सकते है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top