Maharashtra

Mumbai: अंतर्राष्ट्रीय उड़ान से मुंबई आने वाले यात्रियों को मिली क्‍वारंटाइन में छूट, लेकिन मानने होंगे ये नियम

मुंबई, मिड डे। विदेश से मुंबई आने वाले यात्रियों का अब संस्‍थागत संगरोध (Institutional quarantine) में रहना आवश्‍यक नहीं होगा। अंतर्राष्ट्रीय उड़ान से मुंबई पहुंचने वाले यात्रियों ने अगर कोविड वैक्‍सीन की दोनों खुराक ली है तो वो संस्‍थागत संगरोध में न रहने की मांग कर सकते हैं। बता दें कि एयर इंडिया एक्‍सप्रेस के एक ट्वीट के माध्‍यम से ये जानकारी दी गई है। ट्वीट के अनुसार इन यात्रियों को अपना वैक्सीन प्रमाण पत्र और एक स्व-घोषणा पत्र (vaccine certificates) (Self-declaration Form) दोनों साथ रखना होगा और मांगे जाने पर दिखाना होगा।

गौरतलब है कि अभी हाल ही में, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को लिखा था कि ओलंपिक के लिए जाने वाले एथलीटों और शिक्षा के लिए विदेश यात्रा की आवश्यकता वाले छात्रों सहित कुछ विशिष्ट श्रेणियों को पहली खुराक से निर्धारित 12-16 सप्ताह के अंतराल से कोविशील्ड की दूसरी खुराक प्राप्त करने में छूट प्रदान की जाए। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि उसे इस तरह की छूट के लिए प्रतिनिधित्व मिला था और उसने राज्यों को कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी खुराक देने के लिए एसओपी (standard operating procedure)) से अवगत कराया था।

बीते कुछ दिन पहले राज्‍यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी (Priyanka Chaturvedi) ने स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण (Rajesh Bhushan) को पत्र लिखा कर अपील की थी की विदेश यात्रा के लिए जाने वाले छात्रों को कोविशील्‍ड वैक्‍सीन की दो खुराक के 12-16 सप्ताह के अनिवार्य अंतराल को कम कर दिया जाये। प्रियंका चतुर्वेदी का कहना था कि महाराष्ट्र से पढ़ाई के लिए विदेश जाने वाले छात्रों के लिए वैक्‍सीनेशन शुरू हो चुका है लेकिन ICMR द्वारा 12-15 सप्ताह के अनिवार्य अंतराल के कारण दूसरी खुराक को लेकर आशंका बनी हुई है। स्‍वास्‍थ्‍य सचिव को पत्र लिखकर इसी अंतराल को कम करने की मांग की गई है।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top