TECH

Private Sector Jobs तलाशने वाले ध्यान दें, इस Portal पर मिलेगी हर अहम जानकारी

नौकरी तलाशने के लिए अब आपको अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर जाने की जरूरत नहीं है. प्राइवेट सेक्टर से जुड़ी नौकरी की जानकारी आपको सरकारी प्लेटफॉर्म नेशनल करियर सर्विस पोर्टल पर मिल जाएगी. 

नई दिल्ली: अगर आप प्रइवेट सेक्टर में नौकरी की तलाश (Job serch in private sector) कर रहे हैं तो आपके लिए राहत की खबर है. दरअसल प्राइवेट सेक्टर की नौकरियों के बारे में सही समय पर सही जानकारी का पता लगाना आसान नहीं होता. कहा जाता है कि इस क्षेत्र में जान-पहचान वालों को प्राथमिकता मिल जाती है. ऐसी संभावनाओं को रोकने के लिए सरकार हर क्षेत्र में पारदर्शिता लाने पर काम कर रही है. वहीं किसी कंपनी में कितनी वैकेंसी है और उसके लिए किन योग्यताओं की जरूरत है. ये सब प्रमाणिक जानकारियां अब आपको सिर्फ एक क्लिक में मिल जाएंगी. 

सरकारी पोर्टल पर प्रमाणिक जानकारी

साफ है कि नौकरी ढूढने के लिए अब आपको अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर जाने की जरूरत नहीं है. प्राइवेट सेक्टर से जुड़ी नौकरी की पूरी जानकारी आपको सरकारी प्लेटफॉर्म नेशनल करियर सर्विस पोर्टल पर मिल जाएगी. यहां सभी कंपनियों का लेटेस्ट डाटा और जॉब रिक्वायरमेंट समेत बाकी जानकारी भी मौजूद होगी.

सीएनबीसी में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक देश में लागू होने वाले नए श्रम कानूनों में इसे आवश्यक बना दिया गया है. वहीं सभी प्राइवेट कंपनियों से कहा गया है कि साल के दौरान उनके यहां जितनी वैकेंसी निकलती है, उसकी जानकारी वो सरकारी पोर्टल को दें. हालांकि, कंपनियों के पास दूसरे प्लेटफॉर्म पर अपने यहां मौजूद वैकेंसी की जानकारी देने की आजादी होगी.

अगले महीने लागू हो सकता है नया कानून

नए श्रम कानून एक जुलाई से लागू हो सकते हैं. इसके लिए श्रम मंत्रालय (Ministry of Labour and Employement) ने लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. सरकार इन नियमों को आखिरी रूप दे चुकी है. वहीं राज्यों ने भी अपने नियमों को फाइनल कर दिया है. आप जिस काम में भी एक्सपर्ट हो उस तरह की जॉब आपको इस पोर्टल पर मिल जाएगी. बस आपको इस पोर्टल पर अपना नाम रजिस्टर करना होगा.

पोर्टल पर मिलती हैं ये सेवाएं

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संतोष गंगवार ने कहा कि 2015 में शुरू की गई नेशनल करियर सर्विस (NCS) युवाओं के रोजगार और करियर की जरूरतों को पूरा करती है. इसमें रोजगार से जुड़ी कई तरह की सेवाएं जैसे पेशे के बारे में सलाह देने, व्यवसायिक मार्गदर्शन, कौशल विकास पाठ्यक्रमों की जानकारी, अप्रेंटिसशिप, इंटर्नशिप आदि प्रदान की गई है. यानी प्राइवेट क्षेत्र की नौकरियों के लिए अब आपको इंटरनेट पर इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं है. आप सरकारी पोर्टल पर अपने मतलब से जुड़ी हर अहम जानकारी हासिल कर सकते हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top