Life Style

किस उम्र के लोगों को कितनी करनी चाहिए Exercise, WHO ने दी सही जानकारी

5 healthy ways to lose weight in 10 days

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Day of Yoga) के मौके पर आपको बताते हैं कि आखिर किस उम्र में कितनी एक्सरसाइज लोगों को फिट रखने में मददगार साबित होती है. साथ ही उम्र के किस पड़ाव पर कितना व्यायाम हमारी बॉडी के लिए जरूरी होता है.

नई दिल्ली: देश में कोरोना के खिलाफ वैक्सीन को सबसे बड़ा हथियार माना जा रहा है. इसके साथ ही लगातार लोगों को फिट और तंदरुस्त रहने की जरुरत है ताकि वह मजबूती से इस महामारी का मुकाबला कर सकें. नियमित एक्सरसाइज के जरिए हम अपनी इम्युनिटी को बढ़ा सकते हैं ताकि बीमारियां हमारे शरीर से दूर रहें.

कसरत में रखें उम्र का ध्यान

अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की ओर से इस बारे में लोगों को जरूरी सलाह दी गई है. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर आपको बताते हैं कि आखिर किस उम्र में कितनी एक्सरसाइज लोगों को फिट रखने में मददगार साबित होती है. साथ ही उम्र के किस पड़ाव पर कितना व्यायाम हमारी बॉडी के लिए जरूरी होता है.

WHO ने बताया कि अगर आपके बच्चे की उम्र 5-17 साल है तो उन्हें रोज करीब 60 मिनट तक एक्सरसाइज करनी चाहिए. छोटे बच्चों को परिजन हल्की एक्सरसाइज कराएं. इसके अलावा किशोर फिट रहने के लिए दौड़-भाग का सहारा भी ले सकते हैं.

बढ़ती उम्र के साथ बरतें सावधानी

इसी तरह 18-64 साल के लोग करीब 150-300 मिनट की मॉडरेट कसरत वीकली करें. इससे बढ़ती उम्र में फिट रहने में आपको मदद मिलती रहेगी. बढ़ती उम्र के साथ लोगों में थकान, अनिद्रा समेत कई जटिल समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में रोज औसतन 30-40 मिनट की कसरत आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है.

अगर आपकी उम्र 65 वर्ष से ज्यादा है तो फिर 150 मिनट की साप्ताहिक कसरत काफी होगी. उम्र के इस पड़ाव में शरीर में पहले जैसी फुर्ती नहीं देखने को मिलती, ऐसे में दौड़-भाग और सख्त कसरत से बचने की सलाह दी जाती है. मांसपेशी और हड्डियों का ख्याल रखते हुए ही इस उम्र में आप कसरत कर सकते हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top