Automobile

हीरो इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत में 15,600 रुपये की हुई भारी कटौती, महज 2,999 रुपये की टोकन राशि के साथ कर सकते हैं बुक

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। Hero Electric SCooter Price Cut: देश में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों को किफायती बनाने के लिए भारत सरकार ने हाल ही में FAME II सब्सिडी में बदलाव की घोषणा की है। इस कदम का उद्देश्य भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से अपनाने और निर्माण को बढ़ावा देना है। हालांकि बीते कुछ दिनों से हम आपको लगातार इस सब्सिडी से होने वाले लाभ के बारे में बता रहे हैं, कि कैसे एक के बाद एक सभी कंपनियां अपने ईवी की कीमत में कटौती कर रही हैं। इसी तर्ज पर Hero Optima HX की कीमत में 15,600 रुपये तक की गिरावट आई है।

भारी कटौती के बाद क्या हुई कीमत: ऑप्टिमा एचएक्स डुअल-बैटरी वेरिएंट की कीमत अब 58,990 रुपये, एक्स-शोरूम (भारत) है। जो पहले ऑप्टिमा एचएक्स डुअल बैटरी के लिए 74,660 थी। वहीं इस स्कूटर के सिंगल बैटरी वैरिएंट की कीमत अब 53,600 रुपये हो गई है, जो पहले 61,640 रुपये थी। अगर आप इस स्कूटर को खरीदनें के इच्छुक हैं, तो ऑप्टिमैक्स एचएक्स इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए 2,999 रुपये की टोकन राशि के साथ कंपनी की वेबसाइट पर ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं।

सब्सिडी राशि में हुआ बदलाव: FAME II स्कीम को 2019 में शुरू किया गया था। इस योजना के तहत सब्सिडी पाने वाले वाहनों की ड्राइविंग रेंज कम से कम 80 किमी होनी चाहिए। हालांकि इन वाहनों की टॉप स्पीड 40 किमी प्रति घंटे पर सीमित थी। नई संशोधित योजना में पिछले मानदंडों को पूरा करने वाले इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए सब्सिडी राशि में विस्तार किया गया है। जहां पहले सरकार ने 10,000 प्रति kWh की सब्सिडी राशि की घोषणा की थी। वहीं अब नई FAME II योजना के 15,000 प्रति kWh पर 50% अधिक सब्सिडी प्रदान की जा रही है।

कई वाहन निर्माता कंपनियां कर चुकी हैं घोषणा: FAME II स्कीम के भीतर कई इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन निर्माता अपने वाहनों की कीमत में कटौती कर चुकी हैं। हीरो इलेक्ट्रिक से पहले टीवीएस और एथर ने भी अपने वाहनों की कीमत कम कर दी है। अब देखना यह होगा कि सरकार द्वारा उठाया गया कदम इलेक्ट्रिक वाहन मैन्युफैक्चरर और ग्राहक को कितने फायदा पहुंचाता है।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top