BUSINESS

New Jeevan Shanti Policy: LIC की शानदार पॉलिसी, सिर्फ एक बार जमा करें पैसा; पाएं जिंदगी भर पेंशन

New Jeevan Shanti Policy: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने नई जीवन शांति पॉलिसी की शुरुआत की है. इसमें Invest कर व्यक्ति जिंदगी भर मासिक पेंशन पा सकता है.

नई दिल्ली: New Jeevan Shanti Policy: LIC ने एक नई और शानदार जीवन शांति पॉलिसी (New Jeevan Shanti Policy) की शुरुआत की है. इस पॉलिसी की सबसे बड़ी खासियत है इसमें मिलने वाली पेंशन. इस पॉलिसी में निवेश करने पर व्यक्ति को गारंटी के साथ जीवन भर मासिक पेंशन मिल सकती है. ऐसे में व्यक्ति अपने रिटायरमेंट (LIC Life Insurance) के बाद के खर्च को आसानी से पूरे कर सकता है. जीवन शांति पॉलिसी में आपके पास दो Option होते हैं. पहला है इमीडिएट एन्युटी और दूसरा है डेफ्फर्ड एन्युटी. यह एक सिंगल प्रीमियम प्लान है.

ये है स्कीम (scheme)

पहले यानी इमीडिएट एन्युटी के तहत पॉलिसी लेने के तुरंत बाद ही पेंशन की सुविधा मिल जाती है. यह योजना LIC के पुराने प्लान जीवन अक्षय जैसा ही है. वहीं, दूसरी यानी डेफ्फर्ड एन्युटी के विकल्प में पॉलिसी लेने के 5,10,15 या 20 साल बाद पेंशन की सुविधा मिलती है. आप चाहें तो अपनी पेंशन तुरंत शुरू करा सकते हैं या बाद में भी इसे शुरू करा सकते हैं. 

पेंशन कैसे बनेगी (How Much Pension Will Be Received) 

इस योजना के तहत पेंशन की रकम निश्चित नहीं है. आपके निवेश, उम्र और डिफरमेंट पीरियड के अनुसार आपकी पेंशन मिलेगी. निवेश और पेंशन शुरू होने के बीच की अवधि जितनी ज्यादा होगी या उम्र जितनी ज्यादा होगी, आपको पेंशन उतनी ही मिलेगी. एलआईसी आपके निवेश पर बन रहे फीसदी के हिसाब से पेंशन देती है. 

किसे मिलेगा फायदा (People Of This Age Can Take Benefits)

LIC की इस योजना को न्यूनतम 30 वर्ष और अधिकतम 85 वर्ष तक के व्यक्ति ले सकते हैं. इसके अलावा जीवन शांति प्लान में लोन, पेंशन शुरू होने के 1 साल बाद और इसे सरेंडर, पेंशन शुरू होने के 3 महीने बाद किया जा सकता है. दोनों विकल्पों के लिए पॉलिसी को लेते समय सालाना दरों की गारंटी दी जाएगी. योजना के तहत विभिन्न वार्षिकी विकल्प और वार्षिकी भुगतान के मोड उपलब्ध है. लेकिन इस पॉलिसी को लेने से पहले ध्यान रखें कि एक बार चुने गए विकल्प को बदला नहीं जा सकता है. इस योजना को ऑफलाइन और साथ ही ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top