MUST KNOW

इनकम टैक्स अलर्ट : फटाफट कर लें यह काम, नहीं तो रूक जाएगी आपकी सैलरी

इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Department) अब नियोक्ताओं को अपने कर्मचारियों के आधार और पैन कार्ड को लिंक (Link Pan Card to Aadhar) कराने का निर्देश देगा, लिंक न करवाने वाले कर्मचारियों की सैलरी अटकेगी

नई दिल्ली. आधार नंबर को पैन कार्ड नंबर (Link Pan Card to Aadhar) से लिंक कराने के लिए इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Department) कड़ा रूख अपना सकता है. करीब 13 बार डेडलाइन बढ़ा चुका विभाग अब नियोक्ताओं (Employer) को ऐसे कर्मचारियों के वेतन रोकने के लिए निदेश दे सकता है, जिन्होंने अपना पैन नंबर आधार से लिंक नहीं कराया है.

उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक विभाग ने कंपनियों को सर्कुलर (circular) जारी कर अपने कर्मचारियों के आधार और पैन लिंक कराने के लिए निर्देश दिए हैं. 30 जून तक यदि कर्मचारी आधार से पैन को लिंक नहीं कराते हैं तो फिर कंपनियां जुलाई की सैलरी रोक सकती हैं. गौरतलब है कि हाल ही में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने पीएफ अकाउंट को आधार से लिंक कराने के लिए यही तरीका अपनाया था. हालांकि, अब डेडलाइन बढ़ जाने की वजह से कर्मचारियों की सैलरी होल्ड करने की नौबत नहीं बनी. लेकिन 31 अगस्त तक अकाउंट लिंक न होने पर कंपनियां सितंबर से सैलरी राेक सकती हैं.

Read more:मनचाहे समय पर चाहते हैं LPG सिलेंडर की डिलिवरी तो देना होगा 50 रुपये तक चार्ज, बुकिंग से पहले जानिए

इतनी बार बढ़ी इनकम टैक्स विभाग की डेडलाइन
इनकम टैक्स विभाग बीते तीन साल में आधार व पैन कार्ड को लिंक करने की डेडलाइन 13 बार बढ़ा चुका है. बीते साल कोरोना वायरस महामारी की वजह से 31 मार्च 2020 से 30 जून 2020 तक मियाद बढ़ाई थी. इसके बाद इसे 31 मार्च 2021 कर दिया गया. लेकिन कोरोना महामारी की दूसरी लहर की वजह से इसे बढ़ाकर 30 जून 2021 कर दिया.

लग सकता है 10 हजार रुपए का जुर्माना

30 जून के बाद पैन कार्ड आधार से लिंक न होने पर रद्द कर दिया जाएगा. ऐसे में पैन कार्ड (inoperative Pan card) का इस्तेमाल किया तो उसे इनकम टैक्स एक्ट के तहत सेक्शन 272B का उल्लंघन माना जाएगा. इसमें पैनकार्ड धारक को 10000 रुपए बतौर जुर्माना भरना होगा. अगर दोबारा कहीं रद्द पैन कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है तो जुर्माना बढ़ाया भी जा सकता है.

Read more:जल्दी निपटा लें ये काम, वरना अगले महीने से कटेगा ज्यादा TDS

ऑनलाइन ऐसे करें लिंक

सबसे पहले अगर आपका अकाउंट नहीं बना है तो पहले खुद को रजिस्टर कीजिए.

आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट (www.incometaxindiaefiling.gov.in) पर जाएं.

वेबसाइट पर एक ऑप्शन दिखाई देगा ‘लिंक आधार’, यहां पर क्लिक करें.

लॉगइन करने के बाद अपने अकाउंट की प्रोफाइल सेटिंग में जाएं.

प्रोफाइल सेटिंग में आपको आधार कार्ड लिंक करने का ऑप्शन दिखेगा, इसे सेलेक्ट करें.

यहां दिए गए सेक्शन में अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड भरें.

जानकारी भरने के बाद नीचे दिख रहे ‘लिंक आधार’ ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद आपका आधार लिंक हो जाएगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Most Popular

To Top