EDUCATION

CBSE CTET: महत्वपूर्ण नोटिस जारी, देखें डिटेल

जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक अब सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) की परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थी अगर  अपना रैंक सुधारना चाहते हैं, तो कई परीक्षा दे सकते हैं. 

नई दिल्ली. CBSE CTET 2021: सेंट्रल  बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) द्वारा सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) के सर्टिफिकेट को लाइफटाइम के लिए वैलिड कर दिया गया है. इस संबंध में बोर्ड की तरफ से ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिस जारी कर दिया गया है. इससे पहले सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) का सर्टिफिकेट 7 वर्षों के लिए वैलिड था.

जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक अब सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) की परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थी अगर  अपना रैंक सुधारना चाहते हैं, तो कई परीक्षा दे सकते हैं. इस कोई पाबंदी नहीं रहेगी. इससे पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट सर्टिफिकेट को भी लाइफटाइम के लिए वैलिड कर दिया था. 

वहीं, मीडिया  रिपोर्ट  की मानें तो सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) जुलाई जून 2021 परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन किसी भी वक्त जारी किया  जा सकता है. नोटिफिकेशऩ जारी होने के बाद अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे. 

आपको बता दें कि सीटेट  की परीक्षा एक वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है. पहली परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जून में जबकि दूसरी परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन दिसंबर में जारी किया जाता है. सीटेट की परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थी केंद्रीय विद्यालय में निकलने वाली टीचर भर्ती के लिए आवेदन के योग्य होते हैं. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top