Uttar Pradesh

Covid in UP: यूं ही नहीं कोविड कंट्रोल के लिए यूपी बना मॉडल, जानें योगी ने कैसे कोरोना काल में किया काम

उत्तर प्रदेश राज्य ने भी बड़े पैमाने पर स्वास्थ्य कर्मियों की ट्रेनिंग शुरू कर दी गई है। राज्य ने तीन महीने में 10 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य रखा है। 18 जून, 2021 तक

लखनऊ
कोविड-19 की पहली और दूसरी लहर दोनों के दौरान उत्तर प्रदेश अन्य राज्यों की तुलना में निचले स्थान पर रहा है। सबसे ज्यादा 24 करोड़ की संख्या और सबसे ज्यादा ग्रामीण जनसंख्या होने के बावजूद यूपी में स्थितियां नियंत्रित रहीं। 75 जिलों, 825 विकास खंडों और 97,814 गांवों को संभालना राजनीतिक और प्रशासनिक दोनों रूप से प्रशासनिक रूप से चुनौतीपूर्ण है।

उत्तर प्रदेश राज्य की जनसंख्या ब्राजील (21 करोड़) से बहुत अधिक है, जो दुनिया का 5वां सबसे बड़ा देश है, फिर भी राज्य में कोविड मौतों की संख्या (22,178) ब्राजील (502,000 मौतों) की तुलना में बहुत कम रही है।

दूसरी लहर में बनी टीम-9
यूपी सीएम ने पिछले चार वर्षों के दौरान हर संकट के समय यह साबित किया है कि चाहे कुछ भी हो, हम जीतेंगे। पहली लहर में ही उत्तर प्रदेश भारत का पहला ऐसा राज्य बना, जिसने विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों की टीम-11 का गठन किया। यह मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हर दिन सुबह टीम-11 की मीटिंग हुई। बैठक के बिंदुओं को लेकर अगले दिन इसकी समीक्षा होती थी। दूसरी लहर निगरानी के दौरान, 9 टीमों का गठन किया गया था, जिनमें से प्रत्येक का नेतृत्व एक कैबिनेट मंत्री ने किया।

प्रभावी निगरानी और डिजिटल प्रौद्योगिकी का उपयोग
मार्च 2020 के अंतिम सप्ताह तक बड़े पैमाने पर वीडियो कॉल का उपयोग किया गया। मुख्यमंत्री सभी निर्वाचित नेताओं (विधायक, एमएलसी, एमपी एक साथ) के साथ वीडियो कॉल पर बात की। मुख्यमंत्री स्वयं प्रमुख मापदंडों पर अपने लिए विस्तृत नोट्स बनाते हैं।

75 जिलों में से हर एक जिले की निगरानी के लिए अतिरिक्त मुख्य सचिव या प्रमुख सचिव स्तर के अधिकारियों को नोडल बनाया गया। इनमें से अधिकतर अधिकारी उन जिलों में कई हफ्तों तक रहे। ग्रामीण क्षेत्रों में करीब 73,000 निगरानी समितियों ने घर-घर जाकर स्क्रीनिंग की। प्रवासियों (3.5 मिलियन से अधिक) से निपटने की तैयारी की गई, उन्हें सुविधाएं दी गईं। उत्तर प्रदेश ने मनरेगा की नौकरियों में तीन गुना वृद्धि की है। इससे आउट-माइग्रेशन के अगले दौर में भी कमी आई है।

यूपी सीएम ने किए खुद दौरे
पूरी प्रक्रिया के दौरान, Covid19 की पहली और दूसरी लहर के दौरान, लोगों, रोगियों और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं (डॉक्टरों, नर्सों), पुलिस और अन्य लोगों को सुनना यूपी का मूल सिद्धांत रहा है। दूसरी लहर के चरम पर रहने के दौरान भी मुख्यमंत्री व्यक्तिगत रूप से विजिट पर गए। इस दौरान उन्होंने 45 जिलों के अस्पतालों और लॉकडाउन वाले इलाकों का दौरा किया। गैर-मास्क पहनने वालों ने पहली बार 1000 रुपये और बाद में प्रति व्यक्ति 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया है। अब तक राज्य ने जुर्माने के रूप में कुल 90 करोड़ रुपये एकत्र किए।

सीएम ने थ्री टी पर काम किया
टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट (3Ts) ने कोविड कंट्रोल में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। राज्य भर में 300 प्रयोगशालाओं के माध्यम से लगभग 380,000 व्यक्तियों की रोज जांच की गई। 18 जून, 2021 तक, 99 मेडिकल ऑक्सिजन जेनेरेट सिस्टम स्थापित किए गए, आईसीयू बेड में 125,000 की वृद्धि की गई, और 250,000 आइसोलेशन बेड तैयार किए गए।

सुरक्षित जीवन और गरीबों की आजीविका पर काम
2.3 मिलियन से अधिक गरीबों के खाते में यूपी सरकार ने 1,000 रुपये ट्रांसफर किए हैं। इन लाभार्थियों में रिक्शा चालक, निर्माण श्रमिक, कपड़े धोने वाले श्रमिक, मोची और सड़क पर खाना बेचने वाले शामिल हैं।

यूपी में श्रम आयोग लगभग 35 लाख प्रवासियों को लाभ दिए गए। 150 मिलियन लोगों को मुफ्त खाद्यान्न भी वितरित किया और महामारी के दौरान 10 मिलियन लोगों को मेंटीनेंस दिया गया। 164,714 आंगनबाडी केंद्रों से 14.7 मिलियन लोगों को खाद्यान्न वितरित किया गया। इस प्रक्रिया में सरकारी पोषण अभियान के तहत 630,000 महिलाओं को रोजगार मिला।

तीसरी लहर के लिए तैयार हो रहा यूपी
पहली और दूसरी लहर से सीखने के आधार पर, राज्य ने कोविड की तीसरी लहर का सामना करने के लिए सक्रिय कदम उठाए हैं। पीडियाट्रिक्स इंटेंसिव केयर यूनिट परियोजना (पीआईसीयू) के तहत राज्य के सभी 57 मेडिकल कॉलेजों में जिला अस्पतालों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में बच्चों के लिए 100 बेड के आईसीयू और मिनी पीआईसीयू बनाए जा रहे हैं। प्रदेशभर में ऑक्सिजन प्लांट लगाने पर 25 फीसदी सब्सिडी दी जी रही है। वहीं कोविड केयर से जुड़े उद्योगों को 10 करोड़ रुपये तक की सब्सिडी मिल रही है।

जुलाई से यूपी में हर रोज 1.2 मिलियन डोज
उत्तर प्रदेश राज्य ने भी बड़े पैमाने पर स्वास्थ्य कर्मियों की ट्रेनिंग शुरू कर दी गई है। राज्य ने तीन महीने में 10 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य रखा है। 18 जून, 2021 तक लगभग 25 मिलियन लोगों का वैक्सीनेशन हुआ। महिलाओं को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सभी जिलों में विशेष पिंक बूथ स्थापित किए गए हैं। हर जिले में दो बूथ बनाए गए हैं। इनमें से 150 पहले से ही काम कर रहे हैं। जुलाई, 2021 की शुरुआत से रोज लगभग 600,000 खुराक को बढ़ाकर 1.2 मिलियन खुराक किया जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top