HEALTH

Mental Health: आखिर कुछ लोग हमेशा चिड़चिड़े क्यों रहते हैं, यहां जानें कारण

Causes of Irritation: क्या आपके आसपास भी ऐसा कोई व्यक्ति है, जो हमेशा चिड़चिड़ा रहता है. तो यहां जानिए कारण

हर व्यक्ति का अपना अलग स्वभाव होता है. जो कि उसकी पहचान बन जाती है. आप ने अपने आसपास कुछ चिड़चिड़े लोगों को भी देखा होगा. इन लोगों को देखकर शायद आपके मन में भी यह सवाल जरूर आया होगा कि आखिर ये लोग हमेशा इतने चिड़े हुए क्यों रहते हैं. आपको बता दें कि चिड़चिड़ा स्वभाव कोई आम बात नहीं है. इसके पीछे कुछ मानसिक या शारीरिक कारण भी हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि आखिर कुछ लोगों का स्वभाव चिड़चिड़ा क्यों होता है.

हर समय चिड़चिड़ा होने के कारण (Causes of Irritation)
कभी-कभी चिड़चिड़ा होना बिल्कुल सामान्य है. लेकिन जिस व्यक्ति का स्वभाव हमेशा चिड़चिड़ा रहता है, उसके निम्नलिखित स्थितियों या समस्याओं का सामना करने की आशंका होती है. सबसे बड़ी बात कि अपने चिड़चिड़ेपन के इन कारणों के बारे में उन्हें खुद जानकारी नहीं होती है. जैसे-

  1. अर्थराइटिस व अन्य क्रॉनिक पेन (लंबे समय तक रहने वाला दर्द) के कारण भी लोगों का स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाता है. क्योंकि वह लंबे समय तक दर्द सहते हुए परेशान हो जाते हैं और छोटी-छोटी बातों पर झुंझलाने लगते हैं.
  2. अवसाद एक मानसिक समस्या है. जिसकी शुरुआत में पीड़ित का स्वभाव चिड़चिड़ा होने लगता है. यह चिड़चिड़ापन अवसाद के कारण हो रही उदासी या खालीपन की वजह से हो सकता है. आपको बता दें कि चिड़चिड़ा स्वभाव अवसाद के मुख्य लक्षणों में से एक है.
  3. डिमेंशिया एक दिमागी समस्या है, जो कि उम्र बढ़ने के कारण हो सकती है. इस बीमारी में पीड़ित व्यक्ति की याद्दाश्त कमजोर हो सकती है और उसका दैनिक जीवन अस्त-व्यस्त हो जाता है. इस समस्या के कारण डिमेंशिया के मरीज का स्वभाव चिड़चिड़ा हो सकता है.
  4. इसके अलावा चिंता के कारण भी व्यक्ति का स्वभाव चिड़चिड़ा हो सकता है.वह छोटी-मोटी बात पर इरिटेट होना शुरू कर देता है. चिंता की समस्या में व्यक्ति के दिमाग में कुछ केमिकल असंतुलित हो जाते हैं और उसका स्वभाव चिड़चिड़ा होने लगता है.

यहां दी गई जानकारी किसी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top