VASTU

वास्‍तु टिप्‍स: वर्क फ्रॉम होम पर हैं और नहीं लग रहा काम में मन, तो करें ये उपाय

Vastu Tips: कई बार घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) की वजह से भी काम में मन नहीं लगता. हमारे आसपास की सकारात्मक (Positive Energy) और नकारात्मक ऊर्जा हमारे मन-मस्तिष्‍क पर प्रभाव डालती है.

Vastu Tips: कई बार चाह कर भी आपका काम में मन नहीं लगता. कुछ बेवजह की टेंशन या फिर यह कहें कि कई बार घर का माहौल ऐसा होता है कि हम अच्‍छी तरह काम नहीं कर पाते. इसकी वजह जहां कई बार काम का दबाव ज्‍यादा होना या फिर कोई मानसिक उल्‍झन, बीमारी हो सकती है. या फिर कई बार घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) की वजह से भी काम में मन नहीं लगता. यानी काम में मन न लगने का कारण वास्तु दोष (Vastu Dosh) भी हो सकता है. दरअसल, हमारे आसपास की सकारात्मक (Positive Energy) और नकारात्मक ऊर्जा हमारे मन मस्तिष्‍क पर प्रभाव डालती है. ऐसे में इससे कई बार कार्यक्षमता भी प्रभावित हो सकती है. ऐसे में वास्तु में बताए गए कुछ आसान से उपाय आपके लिए मददगार हो सकते हैं-

हटा दें पुरानी, बेकार चीजें
कार्यालय या घर में काम कर रहे हों तो सकारात्मक ऊर्जा को बनाए रखने के लिए अपने आस पास की पुरानी, बेकार चीजों को हटा दें. वहीं कम्यूटर को उत्तर दिशा की ओर रखना चाहिए.

पास रखें सुंगधित फूलों वाले पौधे
साथ ही हरे-भरे सुंगधित फूलों वाले पौधे पास रखें और प्रतिदिन धूप, अगरबत्ती का उपयोग करें. इसके अलावा घर की साफ सफाई का भी पूरा ध्‍यान रखें. घर में मछलीघर रखना शुभ माना जाता है. आप इसे भी रख सकते हैं.

फाइलें रखें व्‍यवस्थित
अपने सामान को हमेशा व्‍यवस्थित रखें. वास्तुशास्त्र के अनुसार आपके आस पास, आपकी डेस्क आदि पर कागज, फाइलें और अन्य सामान बिखरे होने से इसका आपके मन मस्तिष्‍क और काम पर उल्टा प्रभाव पड़ सकता है और नकारात्मक ऊर्जा फैलती है.

करें रोशनी की उचित व्‍यवस्‍था
अपने बैठने की जगह पर लाइट की उचित व्‍यवस्‍था करें. रोशनी कम होने से भी नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. इसलिए आपके काम आदि जगहों पर रोशनी की अच्‍छी व्‍यवस्‍था होनी चाहिए.

पक्षियों के लिए रखें दाना-पानी
अपने आस पास हिंसक पशु या निराशा पैदा करने वाली तस्‍वीरें जैसे डूबते सूरज, डूबते जहाज आदि न लगाएं. इसके अलावा आप अपने घर की छत पर पक्षियों के लिए दाना-पानी जरूर रख दिया करें. ऐसा करने से घर में सौभाग्य आता है और आपको करियर में भी तरक्की मिलेगी.

उत्तर दिशा की ओर रखें मुख
इसके अलावा काम में आपका मन लगे और कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए काम करते समय अपना मुख हमेशा पूर्व या उत्तर दिशा की ओर रखना चाहिए.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top