Automobile

Ola Electric Scooter: कंपनी जल्द भारत में लॉन्च करेगी अपना मोस्ट अवेटेड इलेक्ट्रिक स्कूटर, इन खूबियों से होगा लैस

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर स्वैपेबल हाई एनर्जी डेंसिटी बैटरी का इस्तेमाल किया गया है. ये स्कूटर महज 18 मिनट में 50 प्रतिशत तक चार्ज किए जा सकेंगे. जिसके बाद 75 किलोमीटर तक की रेंज देगा.

देश में तेजी से बढ़ती पेट्रोल की कीमतों के बीच अब इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की मांग बढ़ने लगी है. ऐसे में ऑटो कंपनियां अब इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर दे रही हैं. इसी कड़ी में    Ola Electric जल्द ही अपने मोस्ट अवेटेड इलेक्ट्रिक स्कूटर को भारत में लॉन्च कर सकती है. इस स्कूटर की लंबे समय से चर्चाएं हैं और इसका इंतजार भी है. कोरोना समेत कई वजहों से इसकी लॉन्चिंग में देरी हुई है, वहीं अब कंपनी इसे भारतीय बाजार में जल्द ही उतार सकती है. कंपनी ने पहले ही भारतीय शहरों में अपना हाइपरचार्जर नेटवर्क का जाल फैलाना शुरू कर दिया है, जिसके तहत भारत के 400 शहरों में एक लाख चार्जिंग पॉइंट होंगे.

हर साल बनेंगे 20 लाख स्कूटर्स
Ola की तरफ से पिछले साल घोषणा की गई थी कि कंपनी करोड़ों के निवेश से तमिलनाडु में पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर प्लांट लगाएगी. जिससे करीब दस हजार लोगों को रोजगार मिलेगा. ये दुनिया की सबसे बड़ी स्कूटर मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी होगी जिसमें हर साल करीब 20 लाख स्कूटर्स बनेंगे.

अगले महीने से हो सकती है बिक्री
कंपनी के मुताबिक जून से इस प्लांट की शुरुआत की जा सकती है, जिसमें 20 लाख स्कूटर्स मैन्युफैक्चर किए जाएंगे. प्लांट के अच्छी तरह से सेट होने के बाद इन स्कूटर्स की सेल भी शुरू कर दी जाएगी. यानी कह सकते हैं कि Ola electric स्कूटर को इस साल जुलाई महीने से खरीदा जा सकेगा.

18 मिनट में 50 प्रतिशत तक होगा चार्ज
Ola के अनुसार इन इलेक्ट्रिक वाहन के लिए एक मजबूत चार्जिंग नेटवर्क चाहिए होता है और कंपनी ने दावा किया है कि हमारा हाइपर चार्जर नेटवर्क सबसे बड़ा चार्जिंग नेटवर्क होगा, जिसमें टू व्हीलर्स चार्ज किए जा सकेंगे. यह चार्जिंग नेटवर्क देश भर के 400 शहरों में होगा. जिसमें ये इलेक्ट्रिक स्कूटर चार्ज हो पाएंगे. इसमें एक लाख चार्जिंग पॉइंट दिए होंगे. ‌ये चार्जिंग नेटवर्क इतना दमदार होगा कि इसमें ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर महज 18 मिनट में 50 प्रतिशत तक चार्ज किए जा सकेंगे. जिसके बाद 75 किलोमीटर तक की रेंज देगा. कंपनी ने अभी इसकी कीमत के बारे में कुछ नहीं कहा है.

Bajaj Chetak से होगा मुकाबला
Ola Electric Scooter का मुकाबला भारत में Bajaj Chetak से होगा. ये स्कूटर बाजार में दो वेरिएंट्स में अवेलेबल है. इसकी कीमत एक लाख रुपये तय की गई है. इस स्कूटर में 3 kWh की क्षमता का बैटरी पैक का यूज किया गया है. ये इलेक्ट्रिक मोटर 5.36 bhp की पावर और 16 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. फुल चार्ज करने के बाद ये स्कूटर इको मोड में 95 किलोमीटर और स्पोर्ट मोड में 85 किलोमीटर की रेंज देती है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top