HEALTH

Stress in Children: तनाव के कारण बच्चों में दिखने लगते हैं डराने वाले लक्षण, जानें तनाव के संकेत

Signs of Stress: बच्चों में तनाव के ये लक्षण खतरनाक हो सकते हैं और आने वाले खतरे का संकेत दे सकते हैं.

Stress in kids: आजकल जिंदगी इतनी चिंताओं में उलझ गई है कि हर कोई तनाव झेल रहा है. इस तनाव से बच्चे (Stress in children) भी नहीं बच सके हैं. स्कूल के काम का प्रेशर हो या कोरोना के कारण घर में सिमटकर रह जाने का प्रेशर हो, यह चीजें बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर काफी गहरा असर कर रही हैं. वहीं, कम उम्र में ही बच्चों पर अपने भविष्य का अतिरिक्त प्रेशर आ जाता है. इन सभी वजहों से बच्चे तनाव (stressful kids) में आ जाते हैं. बच्चों में तनाव के कारण कुछ लक्षण दिखने लगते हैं, जो कि डराने वाले हो सकते हैं.

Stress Symptoms in Kids: बच्चों में तनाव के डराने वाले लक्षण
बच्चे में निम्नलिखित लक्षणों के दिखने पर आपको उनसे बात करनी चाहिए. आप उनसे सहजता व प्यार से पूछ सकते हैं कि क्या उन्हें कोई बात परेशान कर रही है या नहीं. बाल स्वास्थ्य के बारे में जानकारी देने वाली KidsHealth.org के मुताबिक बच्चों में तनाव के लक्षणों को जानते हैं.

बच्चों में गुस्सा
बहुत ज्यादा गुस्सा आना बच्चों में तनाव का लक्षण हो सकता है. यह लक्षण काफी डराने वाला है. क्योंकि इससे बच्चे के स्वभाव में अनचाहे परिवर्तन हो सकते हैं. यह गुस्सा आगे चलकर उसके व्यक्तित्व में शामिल हो सकता है और दूसरे लोगों व खुद उसके लिए दिक्कत भरा हो सकता है.

बच्चों में मूड स्विंग्स
तनाव के कारण मूड स्विंग्स होने लगते हैं. मूड स्विंग्स के कारण बच्चे का स्वभाव अचानक बदलने लगता है. कभी वह खुशनुमा नजर आता है, तो कभी वह गुमसुम व उदास नजर आने लगता है. वहीं, छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा करने लग सकता है.

बच्चों का नाखून चबाना
बच्चों में तनाव होने पर वह नाखून चबाने लगते हैं. आमतौर पर कुछ बच्चे आदतन नाखूनों को चबाते हैं, लेकिन तनाव के कारण भी यह लक्षण दिख सकता है. अगर आपका बच्चा नाखून चबाते हुए अपने नाखूनों को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा रहा है, तो आपको उस पर ध्यान देना चाहिए.

बच्चों को नींद में परेशानी
तनाव बच्चे के दिमाग को रिलैक्स होने नहीं देता है. जिस कारण बच्चा गहरी नींद नहीं प्राप्त कर पाता है. नींद में परेशानी होने के कारण उसका मानसिक विकास बाधित हो सकता है. इसलिए अगर आपका बच्चा पूरे दिन थका-थका रहता है या उसे बुरे सपने आते हैं, तो आप उसकी तरफ ध्यान जरूर दें.

बच्चों के खाने की आदत में बदलाव
जब बच्चा तनावग्रस्त होता है, तो उसके खाने की आदत में अचानक बदलाव होने लगता है. जो बच्चा ज्यादा खाना खाता हो, वह अचानक कम खाने लगता है और जो कम खाता हो, वह अचानक ज्यादा खाने लगता है. यह लक्षण भी तनाव के डराने वाले लक्षणों में शामिल है. क्योंकि इसका असर बच्चे के शारीरिक स्वास्थ्य पर बहुत बुरा हो सकता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top