MUST KNOW

Life Insurance Policy में Nominee नहीं होने से हो सकता है भारी नुकसान, जानें कैसे बदल सकते हैं अपना नॉमिनी

Life Insurance Policy Nominee Benefits: पॉलिसी लेते समय ही नॉमिनी का नाम तय कर लें. लेकिन ध्यान रहे पॉलिसी के लिए सही नॉमिनी का चुनाव करना भी बहुत महत्वपूर्ण होता है. समय के साथ आप नॉमिनी बदल भी सकते हैं. यहां जानें पूरी प्रक्रिया.

नई दिल्ली: Life Insurance Policy Nominee Benefits: लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय अपने परिवार के किसी सदस्य को नॉमिनी (Life Insurance Policy Nominee) जरूर बनाना चाहिए. अगर आपने पॉलिसी लेते समय किसी को नॉमिनी नहीं बनाया है तो बाद में भी नॉमिनी बनाया जा सकता है. लेकिन नॉमिनी बनाना जरूरी है. पॉलिसी में नॉमिनी होने से पॉलिसीधारक की किसी अचानक मृत्यु होने पर उसका नॉमिनी क्लेम करने का हकदार होगा. इसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि परिजनों को पॉलिसी का क्लेम पाने में दिक्कत नहीं होगी और अनावश्यक विवाद से भी बचा जा सकेगा.

नॉमिनी चुनते समय ध्यान रखें 

पॉलिसी लेते समय ही नॉमिनी का नाम तय कर लें. लेकिन ध्यान रहे पॉलिसी के लिए सही नॉमिनी का चुनाव करना भी बहुत महत्वपूर्ण होता है. अगर आप अपने परिवार में कमाने वाले इकलौते सदस्य हैं तो नॉमिनी के लिए परिवार के उस व्यक्ति का चुनाव कीजिए जो आपकी अनुपस्थिति में आर्थिक जिम्मेदारी उठाने के काबिल हो. अधिकतर यह जिम्मेदारी जीवनसाथी ही उठाता है तो आप उन्हें नॉमिनी बना सकते हैं. ऐसे में आपकी अमानत घर के सदस्यों को काम जरुर आएगी.

Read more:PAN-Aadhaar Link: 30 जून के बाद आपका PAN Card हो जाएगा इनवैलिड, जान लें आपके काम की ये जरूरी बातें

नॉमिनी एक से ज्यादा भी 

कई बार ऐसा देखा गया है कि कुछ लोग अपने पैसे को दो लोगों में बांटना चाहते हैं. जैसे पत्नी और बच्चा या फिर पत्नी और भाई या मां. ऐसे में आप एक से ज्यादा पॉलिसी खरीदकर अलग-अगल पॉलिसी के लिए अलग नॉमिनी बना सकते हैं. या फिर पॉलिसी खरीदते समय ही एक से ज्यादा लोगों का शेयर तय कर सकते हैं उन्हें नॉमिनी बना सकते हैं.  इसके लिए इंश्योरर से पॉलिसी खदीदते समय लिखित अंडरटैकिंग ली जा सकती है.

Read more:Cyber Crime: Online Financial Fraud के हुए हैं शिकार? पाएं अपना पूरा पैसा वापस, ये है प्रोसेस

समय के साथ बदल सकते हैं नॉमिनी

पॉलिसी होल्डर समय के साथ अपना निमिनी (How To Change Nominee) बदल भी सकता है. जैसे किसी नॉमिनी की मौत हो जाए या फिर उसे रोजगार मिल जाए और किसी और सदस्य को पैसे की जरूरत ज्यादा हो ऐसे में नॉमिनी बदला जा सकता है. इसके अलावा शादी या फिर तलाक की स्थिति में भी नॉमिनी बदल सकते हैं. इसके लिए आप इश्योंरेंस कंपनी के वेवसाइट से नॉमिनी फॉर्म डाउनलोट करें या फिर ऑफिस से यह फॉर्म कलेक्ट लें. फॉर्म में नॉमिनी की डिटेल भरें और पॉलिसी के डोक्यूमेंट की कॉपी और नॉमिनी के साथ अपने रिलेशन के डॉक्यूमेंट लागाकर सब्मिट करें. और हां अगर एक से ज्यादा नॉमिनी हैं तो हर की हिस्सेदारी भी तय कर दें.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top