NEWS

नोट कर लें ये नंबर और मेल ID, Aadhaar से जुड़ी मदद के लिए आएंगे काम

Aadhaar Card Help Line Number: देश में ऑनलाइन बैंकिंग (Online Banking) से लेकर राशन कार्ड (Ration Card) बनवाने तक के काम के लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card) का इस्तेमाल किया जाता है. देश के हर नागरिक के पास आधार कार्ड होने जरूरी है. ऐसे में कभी-कभी आधार में जानकारी अपडेट करना या आधार कार्ड खो जाना, आधार के लिए अप्लाई करने जैसे काम के लिए आधार केंद्र जाना होता है. आधार से जुड़ी और भी कई समस्या होती है. इन समस्याओं के समाधान के लिए आप टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number) 1947 पर कॉल कर सकते हैं. 

हेल्पलाइन नंबर 1947

UIDAI का टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1947 है. यह सर्विस आपको 12 अलग-अलग भाषाओं में सपोर्ट करेगा. जैसे हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगु, कन्नड़, तमिल, मलयालम, पंजाबी, गुजराती, मराठी, उड़िया, बंगाली, असामी और उर्दू जैसी भाषाओं में मिलेगी मदद. अब आपके लिए आधार कार्ड में जानकारी अपडेट करना मुश्किल नहीं होगा.

Read More:-Aadhaar to be accepted as ID proof for GRE, TOEFL

मेल के जरिए भी कर सकते हैं शिकायत

अगर आप मेल के जरिए शिकायत करना चाहते हैं तो आपको [email protected] पर लिखकर अपनी परेशानी मेल करनी होगी. UAIDI  के अधिकारी इस मेल को समय-समय पर चेक करते हैं और लोगों की समस्याओं का समाधान करते हैं. शिकायत सेल ई-मेल पर जवाब देकर आपकी परेशानियों को दूर करता है.

वेबसाइट के जरिए ऐसे करें शिकायत

UIDAI की वेबसाइट पर भी आधार से जुड़ी कोई भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं:-

-इसके सबसे पहले आप UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर (https://resident.uidai.gov.in/) जाएं।

-अब आपको संपर्क और समर्थन के लिए ‘Ask Aadhaar’ पर जाना होगा। 

-यहां आप एक आधार एग्जीक्यूटिव से लिंक हो जाएंगे, जिन्हें आप अपनी परेशानी बता सकते हैं, और इन्हें सुलझाने में वो आपकी मदद करेंगे।  

Read More:-Aadhaar-PAN Card Linking Deadline Extended Till September 30, Here’s How to Do it | Step-by-step Guide Here

आधार ऑनलाइन अपडेट सर्विसेज

आधार में नाम, जन्‍मतिथि, लिंग, पता और भाषा में सेल्‍फ सर्विस अपडेट पोर्टल के माध्‍यम से ऑनलाइन आधार अपडेट आवेदन के लिए रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर होना जरूरी है. आपके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर आधार ऑथेंटिकेशन के लिए OTP आएगा. इसमें दूसरे अपडेट जैसे परिवार का मुखिया/ अभिभावक जानकारी या बायोमेट्रिक अपडेट के लिए आधार कार्डधारक को आधार सेवा केंद्र या रजिस्ट्रेशन / अपडेट सेंटर पर जाना होगा. इसके लिए आपको 50 रुपये फीस देनी होगी.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top