VASTU

वास्‍तु टिप्‍स: सूर्यास्त के बाद न करें इन चीजों का दान, हो सकते हैं कंगाल

Vastu Tips: धार्मिक दृष्टि से दान (Donate) करना पुण्य का काम माना गया है. यही वजह है कि इसका बहुत महत्‍व है, लेकिन कुछ चीजों के दान करने से बचना चाहिए. कहा जाता है कि अगर दान उचित समय पर और सही वस्तुओं का न किया जाए तो इससे हानि भी हो सकती है.

Vastu Tips: वैसे तो दान देना बहुत महत्‍वपूर्ण माना गया है. मगर कुछ चीजों का दान करना अच्‍छा नहीं समझा जाता. वास्‍तु के अनुसार ऐसी कई वस्‍तुएं हैं, जिन्‍हें उधार देने और लेने से बचना चाहिए. इसलिए सूर्यास्त (Sunset) के बाद कुछ चीजों का दान करने से बचना चाहिए. साथ ही दूसरों से मांगकर भी चीजें इस्‍तेमाल नहीं करनी चाहिए. माना जाता है कि दूसरों की चीजें इस्‍तेमाल करने से उनकी ऊर्जा आप तक पहुंच जाती है. इसलिए कुछ चीजों के दान करने और मांगने से बचना चाहिए-All Images/shutterstock

हल्दी देने से बचें
इसी तरह शाम के समय किसी को भी हल्दी देने से बचना चाहिए. माना जाता है कि इससे धन में कमी आती है.

उधार न दें
मान्‍यता है कि सूर्य डूबने के बाद किसी को उधार नहीं देना चाहिए. ऐसा करने से घर में मां लक्ष्मी की कृपा नहीं रहती है और तंगी, गरीबी बनी रहती है. इसलिए सूर्यास्त के समय दान देने से बचना चाहिए.

दूसरे की घड़ी न पहनें
अक्‍सर हम दूसरों के सामान को पहन लेते हैं. घड़ी भी इसी में से एक है. क‍िसी दूसरे व्‍यक्ति की पहनी हुई घड़ी को न पहनें. दरअसल, घड़ी को व्‍यक्ति के अच्‍छे और बुरे समय से जोड़ कर देखा जाता है.

सूर्यास्त के बाद न दें नमक
सूर्यास्त के बाद किसी को नमक देने से भी बचना चाहिए. इसलिए इसे किसी को न दें. माना जाता है कि शाम के समय नमक देने से धन में कमी आती है.

बासी भोजन न दें
वैसे तो भूखे व्‍यक्ति को खाना खिलाना बहुत अच्‍छा माना गया है. मगर दान ऐसे भोजन का किया जाना चाहिए जो अच्‍छा हो. कुछ लोग भूखे लोगों को दान के तौर पर बासी भोजन दे देते हैं. इस तरह के दान से पाप लगता है. इससे बचना चाहिए. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top