MUST KNOW

मिनटों में बन जाएगा आपका Passport, बस घर बैठे करना होगा ये काम

new-passport-rules-no-initial-police-verification-required

भारत सरकार ने डिजिटल क्रांति की दिशा में कदम बढ़ाते हुए कुछ साल पहले ही पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है. आज लोग बड़ी ही आसानी से घर बैठे आधिकारिक बेवसाइट पर जाकर पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए सभी डक्यूमेंट्स भी ऑनलाइन की सब्मिट किए जाते हैं. अगर आपने अभी तक पासपोर्ट के लिए अप्लाई नहीं किया है तो हम आपको स्टेप-स्टेप पूरा प्रोसेस बताएंगे, जिसे फॉलो कर आप बिना किसी परेशानी के पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं

ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे बनवाएं?

ऑनलाइन पासपोर्ट बनवाने के लिए आपको सबसे पहले पासपोर्ट सेवा (Passport Seva) की आधिकारिक वेबसाइट https://www.passportindia.gov.in/ पर जाना होगा. यहां आपको नए यूजर वाले बॉक्स पर क्लिक करके, खुद को रजिस्टर करा सकते हैं.

अब Register पर क्लिक करें

यहां आपसे नजदीकी पासपोर्ट ऑफिस, ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर, डेट ऑफ बर्थ, लॉग-इन आइडी आदि जानकारी मांगी जाएगी. ये सभी जानकारी भरने के बाद नीचे आखिर में Register लिखा एक ऑप्शन/बटन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.

लॉग-इन आईडी से लॉग इन करें

इसके बाद आप वापस Passport Seva की वेबसाइट पर जाएं और होम पेज पर दिख रहे हरे रंग वाले Login बटन पर क्लिक करें. यहां अपना ईमेल आईडी लिखें और Continue पर क्लिक करें. इसके बाद आपसे ई-मेल, पासवर्ड और इमेज में बने कैरेक्टर्स को टाइप करने के लिए कहा जाएगा. इतना करने के बाद Login पर क्लिक करें.

ऑनलाइन भरना होगा फॉर्म

इसके बाद आपके सामने एक नई विडो खुल जाएगी. यहां आपको Apply for Fresh Passport/Reissue of Passport का ऑप्शन दिखेगा. इस पर पर क्लिक करें. यहां आपको दो विकल्प मिलेंगे. पहला- फॉर्म को डाउनलोड करके उसे भरकर फिर वापस वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं, और दूसरा फॉर्म को ऑनलाइन ही भरा सकते हैं.

अब इस ऑप्शन पर करना होगा क्लिक

ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए आपको Click here to fill the application form online वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. यह Alternative 2 पेज के अंदर मौजूद रहता है. हम अब भी आपको इस विकल्प को चुनने का सुझाव देंगे, क्योंकि यह पासपोर्ट के लिए अप्लाई करने का सबसे आसान तरीका है.

अपनी जरूरत के हिसाब से चुनें विकल्प

अगले पेज पर आपको नए पासपोर्ट या री-इश्यू, सामान्य या तत्काल, 38 पन्ने या 60 पन्ने के बीच चुनना होगा. अपनी सुविधा और जरूरत के हिसाब से विकल्प चुनें और इसके बाद Next पेज पर क्लिक करें.


Submit Application बटन पर करें क्लिक

आपको अगले पेज में निजी जानकारियां देनी होगीं. इस बात का ध्यान रहे कि आप जो जानकारी दे रहे हैं वो आपके पास मौजूद डॉक्यूमेंट से पूरी तरह से मेल खाती हों. अगर आपको कोई शंका है तो आप इस ऑफिसियल इंस्ट्रक्शन बुकलेट को जांच सकते हैं. फॉर्म भर लेने के बाद निचले हिस्से में दायीं तरफ बने Submit Application बटन पर क्लिक करें.

यहां मिलेगा पेमेंट करने का ऑप्शन

फॉर्म भर लेने के बाद एक बार फिर उस वेबपेज पर वापस जाएं जिसका जिक्र 9वें नंबर के स्टेप में किया गया है. View Saved/Submitted Applications पर क्लिक करें. यहां आप उस एप्लिकेशन को देख पाएंगे जिसे थोड़ी देर पहले सब्मिट किया था. इसके बगल में बने रेडियो बटन पर क्लिक करें. इसके बाद Pay and Schedule Appointment पर क्लिक करें.

ऐसे पता करें नजदीकी पासपोर्ट सेवा केंद्र

Online Payment को सेलेक्ट करें और Next पर क्लिक करें. अब आपके शहर में मौजूद पासपोर्ट सेवा केंद्र की सूची स्क्रीन पर आएगी. इसमें एप्वाइंटमेंट के लिए सबसे नजदीक की तारीख और वक्त का भी जिक्र होगा. PSK Location के बगल में बने ड्रॉप डाउन मेन्यू में से अपनी सुविधा अनुसार एक विकल्प का चुनाव कर लें. इसके बाद इमेज में बने कैरेक्टर्स को टाइप करें. इसके बाद Next पर क्लिक करें.

ऑनलाइन पेमेंट के लिए यहां करें क्लिक

अब Pay and Book Appointment पर क्लिक करें. यह आपको पेमेंट गेटवे पेज पर ले जाएगा. जैसे ही आपका पेमेंट पूरा हो जाएगा, आप एक बार फिर Passport Seva की वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे. अब आप एक पेज देख पाएंगे जिसपर Appointment Confirmation लिखा होगा. इस पेज पर Passport Seva Kendra (PSK) से मिले एप्वाइंटमेंट का पूरा डिटेल मौजूद होगा. Print Application Receipt पर क्लिक करें. 

प्रिंट आउट निकालना न भूलें

अगले पेज पर आप अपने एप्लिकेशन का डिटेल्ड व्यू देख पाएंगे. एक बार फिर Print Application Receipt पर क्लिक करें. ऐसा करने के बाद आप अपने एप्वाइंटमेंट कंफर्मेशन का प्रिंट आउट ले पाएंगे. आपको पासपोर्ट सेवा केंद्र पर एंट्री के लिए इस रिसिप्ट के प्रिंट आउट की जरूरत पडे़गी. अब आप निर्धारित समय पर पासपोर्ट सेवा केंद्र पर पहुंच जाएं. वहां पहुंचकर आपको करीब 2 घंटे का समय लगेगा. पुलिस वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद ही आपको आपका पासपोर्ट मिलेगा. इस दौरान आप अपने एप्लिकेशन का स्टेटस यहां जांच सकते हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top