WORLD NEWS

वो देश, जहां एक ही समय पर कहीं बर्फबारी होती है तो कहीं तेज धूप मिलती है

world

अपने ठंडे तापमान के लिए मशहूर कई देश फिलहाल तेज गर्मी से झुलस (heat waves in western nations) रहे हैं. इस बीच जानिए, उन देशों को, जहां के अलग-अलग हिस्सों में एकदम अलग मौसम होता है.

जून महीना लगातार अपनी रिकॉर्ड गर्मी के लिए खबरों में रहा और इस महीने भी कई ठंडे देश भीषण गर्मी से बेहाल हैं. कनाडा में पारा 50 के पास पहुंच चुका है, जिसके कारण वहां लगातार जानें जा रही हैं. बेहद ठंडे इलाके साइबेरिया समेत कई रूसी हिस्सों का भी यही हाल है. यहां भारत के गर्म राज्यों जैसी गर्मी पड़ रही है. वहीं कई ऐसे देश भी हैं, हर तरह का मौसम होता है. यहां कुछ हिस्सों में समुद्र में डुबकी लगाकर रहना होता है, तो कई हिस्से बर्फ में डूबे रहते हैं. सांकेतिक फोटो (moneycontrol via Shutterstock)

न्यूजीलैंड ऐसा ही एक देश हैं, जहां सारे मौसम मिलते हैं. ये बर्फबारी पसंद करने वालों को भी अच्छा लगता है और वॉटर स्कीइंग करते लोगों को भी. यहां पहाड़ों की श्रृंखला भी है और घने जंगलों को मिलाकर बने नेशनल पार्क भी. अलग प्राकृतिक बनावट के कारण यहां का मौसम भी अलग-अलग है, जैसे उत्तर में गर्मी है तो पश्चिम में पहाड़ों के कारण सर्दी और बारिश का मौसम होता है. सांकेतिक फोटो (pixabay)

अमेरिका भी ऐसा ही एक मुल्क है, जहां के अलग-अलग राज्य एकदम अलग मौसम लिए हुए हैं. यहां दुनिया की कुछ सबसे बड़ी घाटियां, सबसे लंबी नदियां और सबसे गहरी झीलें भी हैं. हवाई और फ्लोरिडा में बीच हैं. अलास्का में बर्फ है तो पश्चिमी में रेगिस्तान फैला हुआ है. अपने भौगोलिक रूप और मौसम के आधार पर अमेरिका को 6 मुख्य जगहों में बांटा गया ताकि मौसम के मुताबिक कई प्रशासनिक फैसले लिए जा सकें. सांकेतिक फोटो (pixabay)

यूरोप और अफ्रीका के बीच बसा देश स्पेन भी इसी श्रेणी में आता है. यहां की सीमा से तीन तरह के समुद्रतट लगते हैं. यहां द्वीप का प्राकृतिक सौंदर्य भी है तो आधुनिकतम शहर भी हैं. यहां का कैनेरी द्वीप सैलानियों के लिए सबसे बड़ा आकर्षण है, जहां सर्दियों में तापमान 15 डिग्री सेल्सियस तो गर्मी में 24 डिग्री रहता है. सांकेतिक फोटो (pixabay)

पास्ता के लिए मशहूर इटली के मौसम में भी खासी विविधता देखने को मिलती है. दक्षिणी यूरोप के इस देश को इंटरनेशनल लिविंग वेबसाइट ने दुनिया के बेस्ट देशों में गिना था, जहां का मौसम खूबसूरत होता है. वैसे तो यहां ज्यादातर पहाड़ हैं लेकिन समतल जमीन और बीच भी दिखते हैं. सांकेतिक फोटो (pixabay)

पश्चिमी यूरोप का सबसे बड़ा देश फ्रांस लगातार तीन सालों तक इंटरनेशनल लिविंग क्वालिटी ऑफ लाइफ इंडेक्स में ऊपर रहा. पहाड़ों के अलावा ये देश तीन तरफ से समुद्र से घिरा हुआ है. मेडिटेरिनियन इलाके में गर्मी तेज होती है लेकिन तब भी तापमान 30 से ऊपर नहीं जाता. एल्प्स में भारी बर्फबारी होती है और काफी तीखी सर्दी पड़ती है. सांकेतिक फोटो (pixabay)

पूर्वी अफ्रीकी देशों में सबसे बड़ा देश तंजानिया वैसे तो खबरों से बाहर रहता है लेकिन यहां का मौसम भी कई तरह का होता है. यहां के सेरेनगेति नेशनल पार्क में दुनिया के सबसे ज्यादा विविधता वाले वन्य जीव और पंक्षी मिलते हैं. वैसे तो यहां गर्मी पड़ती है लेकिन हिंद महासागर के कारण यहां कूलिंग का असर भी दिखता है. इन देशों के अलावा नेपाल, बोलिविया, इक्वाडोर और अर्जेंटिना को भी मौसम की विविधता लिए देशों में गिना जाता है. यहां हर साल दुनियाभर के सैलानी अपने पसंदीदा मौसम और एडवेंटर की तलाश में पहुंचते हैं. सांकेतिक फोटो (pixabay)

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top