TECH

Instagram पर फोटो एडिट करना पड़ सकता है महंगा, हो सकती है जेल

इंस्टाग्राम में अगर कोई रियलिटी फिल्टर का इस्तेमाल करता है तो यह ऐप स्क्रीन पर इस लेबल को डिस्प्ले कर देगा. यही नहीं Instagram ने कॉस्मेटिक प्रोसीजर को प्रमोट करने वाले इफेक्ट को भी प्रतिबंधित कर दिया है.

नई दिल्ली: Instagram पर फोटो एडिट करना अब महंगा पड़ सकता है. नार्वे  ने Instagram पर फोटो एडिट करने पर जेल भेजने का कानून बनाया गया है. नार्वे ने नए कानून के अनुसार ऐसा करने पर भारी-भरकम जुर्माना भी लगाया जा सकता है. साथ ही जेल की सजा भी हो सकती है. नॉर्वे मार्केटिंग एक्ट के तहत इसे लाया गया है और इस कानून को सिर्फ विज्ञापन वाले पोस्ट्स के लिए लागू किया जाएगा. नार्वे का यह कानून फेसबुक, टिकटॉक, ट्विवटर और स्नैपचैट पर भी लागू होगा. नार्वे के मिनिस्ट्री ऑफ चिल्ड्रेन एंड फैमिली अफेयर्स द्वारा एक लेवल डिजाइन किया गया है. इस लेबल को विज्ञापन वाली पोस्ट पर लगाया जाएगा. जिसमें ये लिखा जाएगा कि इसमें आकार, स्किन और शेप में बदलाव किया गया है. 

इसको बनाने के पीछे मकसद यह है कि विज्ञापन में प्रोडक्ट बेचने के लिए किसी के लिप्स बड़े दिखा दिए जाते हैं. किसी के मसल काफी अधिक दिखा दिए जाते हैं. अगर विज्ञापन में वह ऐसा करते हैं तो नए कानून के अनुसार उन्हें यह सार्वजनिक करना होगा. यही नहीं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का लोगों की मानसिक सेहत पर भी असर पड़ता है. 2017 में यूके रॉयल सोसाइटी फॉर पब्लिक हेल्थ की रिपोर्ट के अनुसार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का युवाओं की मानसिक सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है.  नए कानून के अनुसार जुर्माने के साथ कैद भी हो सकती है. 

इंस्टाग्राम में अगर कोई रियलिटी फिल्टर का इस्तेमाल करता है तो यह ऐप स्क्रीन पर इस लेबल को डिस्प्ले कर देगा. यही नहीं Instagram ने कॉस्मेटिक प्रोसीजर को प्रमोट करने वाले इफेक्ट को भी प्रतिबंधित कर दिया है. इससे पहले एडवरटाइजिंग स्टैंडर्ड अथॉरिटी ने यूके में इंफ्यूलेंशर को कहा था कि मिसलीडिंग फिल्टर का इस्तेमाल न करें. साथ ही ऐसे फिल्टर्स का प्रयोग न करें जिनसे विज्ञापन के असर को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया जाता हो.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top