MUST KNOW

बुरे फंसे SBI ग्राहक! क्या आपके पास भी आया है ये SMS? गलती से तो नहीं कर दिया क्लिक, खाली हो जाएगा अकाउंट

sbi

अगर आप भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक हैं तो यह खबर आपके लिए है। दरअसल, एक नया KYC घोटाला है जिसके लिए यूजर्स को चिंतित होना चाहिए। साइबरपीस फाउंडेशन के रिसर्च विंग की एक रिपोर्ट के अनुसार, KYC वेरिफिकेशन के भेष में, स्कैमर्स एक फेक एसएमएस यूजर्स को भेज रहे हैं जो वेबसाइट के एक लिंक के साथ आता है। इसके जरिए आपकी ऑनलाइन बैंकिंग की जानकारी चुराई जाती है। जिस वेबसाइट का लिंक दिया जाता है वह एकदम SBI की वास्तविक वेबसाइट की तरह लगती है। तो चलिए जानते हैं SBI OTP स्कैम की डिटेल्स।

प्वाइंट्स में जानें क्या है SBI OTP स्कैम:

1.

इस स्कैम की शुरुआत एक एसएमएस से होती है जिसमें दावा किया जाता है कि यह एसएमएस SBI की तरफ से है और आपसे KYC डिटेल्स को सत्यापित करने के लिए कहा जाता है। इसमें यह दावा किया जाता है कि आपका SBI KYC खत्म हो गया है। इसके लिए आपको ईमेल पर भी इसी तरह का मैसेज प्राप्त होता है। ऐसे में किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले उसे पूरी तरह से चेक कर लें।

Read More:-RBI imposes penalties on 14 banks for various rule violations

2.

जब आप एसएमएस में दिए गए लिंक पर क्लिक कर देते हैं तो आप SBI की फेक वेबसाइट पर रिडायरेक्ट कर दिए जाते हैं। लेकिन यहां यह चेक करने कि जरूरत होती है कि क्या यह वेबसाइट असली है या नकली। वास्तविक SBI वेबसाइट का यूआरएल https://retail.onlinesbi.com/retail/login.html है। जबकि फेक वेबसाइट का HTTP से शुरू होता है।

3.

अगर आप Continue to login पर क्लिक करते हैं तो आपको आपकी SBI बैंकिंग डिटेल्स डालने को कहा जाएगा। इसमें यूजरनेम, पासवर्ड, कैप्चा आदि शामिल होता है। अब वेबसाइट ही फेक है तो अगर आप यहां अपनी बैंकिंग डिटेल्स डालते हैं तो आपका अकाउंट हैक हो सकता है और आपके अकाउंट से सारा पैसा चुराया जा सकता है।

4.

आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आया होगा जिसे आपसे एंटर करने के लिए कहा जाएगा। सबसे अहम बात आप यहां कुछ भी नंबर डाल देंगे तो आप आगे बढ़ सकते हैं।

Read More:-SBI ग्राहक ध्यान दें! 10 दिन के भीतर कर लें ये काम वरना नहीं कर सकेंगे पैसों का लेनदेन, बंद हो सकता है खाता

5.

फेक SBI वेबसाइट आपसे आपकी निजी डिटेल्स मांगेगी जिसमें अकाउंट होल्डर का नाम, मोबाइल नंबर और जन्मतिथि।

6.

डिटेल्स डालने के बाद आपको पहले जैसे ही OTP पेज पर आपको रिडायरेक्ट कर दिया जाएगा और एक बार फिर आपसे OTP मांगा जाएगा।

इस SBI OTP स्कैम का क्या उद्देश्य है:

साइबरपीस फाउंडेशन की रिसर्च विंग और ऑटोबोट इंफोसेक की रिसर्च के अनुसार, स्कैमर्स यूजर से यूजरनेम, पासवर्ड, अकाउंट होल्डर का नाम, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि जैसी बैंकिंग डिटेल्स इक्ट्ठा करते हैं। बता दें कि SBI के आधिकारिक वेबसाइट पर जब भी कोई यूजर कोई ट्रांजेक्शन करता है या फिर अपनी प्रोफाइल में बदलाव करता है तो हर बार यूजर को एक OTP भेजा जाता है। यह सत्यापन बेहद जरूरी होता है। ऐसे में SBI की सर्विस आपको तत्काल होने वाले स्कैम्स से बचाएगा लेकिन स्कैमर्स द्वारा आपकी डिटेल्स को सेव कर लिया जाता है जिसके जरिए वो बाद में आप पर साइबर अटैक कर सकते हैं। ऐसे में भारी नुकासन से बचने के लिए आपको सावधान रहने की जरूरत है।

एसएमएस में आए लिंक पर न करें क्लिक:

यह सिर्फ एक क्लासिक फिशिंग स्कैम है और हम आपको सलाह देते हैं कि आप एसएमएस, ईमेल, व्हाट्सएप आदि पर मिलने वाले लिंक पर क्लिक न करें। साथ ही, हमेशा वेबसाइट के यूआरएल की जांच करें। यह देखें कि वेबसाइट की शुरुआत में https है या नहीं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top