VASTU

Vastu Shastra Green Colour Benefits: घर में जरूर रखें हरे रंग की घड़ी, यहां जानें इस रंग के फायदों के बारे में

Vastu shastra Green Colour Benefits: यूं तो सभी रंगों का अपना अलग महत्व है लेकिन वास्तु के अनुसार, हरा रंग व्यक्ति के जीवन में सौभाग्य, विकास और स्वास्थ्य का प्रतीक होता है.

Vastu shastra Green Colour Benefits:   किसी भी व्यक्ति के जीवन में रंगों का खास महत्व होता है. रंग व्यक्ति के जीवन को रंगीन बनाते हैं और सकारात्मक ऊर्जा भरते हैं. वास्तु शास्त्र में कई बातों का जिक्र किया गया है जिसमें रंगों के बारे में भी बताया गया है. यूं तो सभी रंगों का अपना अलग महत्व है लेकिन वास्तु के अनुसार, हरा रंग व्यक्ति के जीवन में सौभाग्य, विकास और स्वास्थ्य का प्रतीक होता है. वहीं किसी रंग को देखकर लोगों को खुशी महसूस होती है तो किसी अन्य रंग को देखकर व्यक्ति कभी -कभी तनाव में आ जाता है तो वहीं किसी रंग को देखने से व्यक्ति का तनाव दूर हो जाता है.

वहीं फेंगशुई के मुताबिक, रा रंग व्यक्ति को अनेक बीमारियों से भी निजात दिलाने में सहायक होता है. फेंगशुई के अनुसार, हरे रंग को बुद्धि का प्रतीक माना जाता है और इसका सेहत पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है.

ऐसे में आज हम आपको हरे रंग के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं आइए जानते हैं- 

– हरा रंग प्रकृति का प्रतीक है और व्यक्ति की आंखों को इससे शकुन मिलता है. जिस प्रकार प्रकृति हमें जीवन का संदेश देती है, उसी प्रकार इस रंग से भी हमारे जीवन का भी गहरा संबंध है.

– हरे रंग से सकारात्मक ऊर्जा आती है. इस रंग से तनाव और डिप्रेशन दूर होता है.

– घर में आराम करने, शयन करने और सुकून के पल बिताने के स्थानों पर हरे रंग का इस्तेमाल, आपके पलों को सुखदायी बना देता है.

– हरे रंग से घर में एक तरह की एनर्जी का प्रवाह होता है. साथ ही हरे रंगों के वातावरण के बीच काम करने से व्यक्ति की रचनात्मकता में बढ़ोतरी होती है.

– हरा रंग बीमार व्यक्तियों को भी जल्द ठीक करने में मदद करता है. यह ब्लड प्रेशर को सामन्य रखने के साथ ही मानसिक शांति देता है, जिससे दिमाग संबंधित कई बीमारियों में राहत मिलती है.

– वास्तु के मुताबिक, घर में हरे रंग की घड़ी लगाने से खुशियों का संचार होता है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top