MUST KNOW

UIDAI ने जारी किया विशेष अलर्ट! कहीं आपका Aadhaar Card फर्जी तो नहीं? ऐसे करें चेक

Aadhaar Card Latest News: UIDAI ने विशेष अलर्ट जारी कर कहा है कि कार्ड धारक की पहचान प्रमाण के तौर पर आधार कार्ड को स्वीकार करने से पहले वैरिफाई जरूर करना चाहिए.

नई दिल्ली: Aadhaar Card Latest News: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority Of India-UIDAI) यानी आधार कार्ड को लेकर UIDAI ने आज एक विशेष अलर्ट (Aadhaar Card Alert) जारी की है. UIDAI ने कहा है कि सभी 12 डिजिट नंबर आधार कार्ड (Aadhaar Card) का नंबर नहीं हैं. आजकल आधार कार्ड हर काम के लिए अनिवार्य हो गया है. वहीं आधार के साथ होने वाले धोखाधड़ी से बचने के लिए  देखते हुए UIDAI ने  चेतावनी जारी की है. UIDAI का कहना है कि कार्ड धारक की पहचान प्रमाण के तौर पर आधार कार्ड को स्वीकार करने से पहले वैरिफाई जरूर करना चाहिए. 

UIDAI ने दी जानकारी 

UIDAI ने सोशल ट्विटर पर जानकारी शेयर करते हुए लिखा है कि सभी 12 डिजिट की संख्या आधार नहीं होती है. UIDAI ने कहा है कि व्यक्ति के आधार कार्ड का नंबर सही है या नहीं इसके लिए UIDAI की वेबसाइट पर वैरिफाई किया जा सकता है. इसके अलावा mAadhaar ऐप के जरिए वैरिफाई किया जा सकता है.

Read more:Aadhaar Card में पता अपडेट कराने की यह सुविधा UIDAI ने की बंद, किरायेदारों की बढ़ी परेशानी

ऐसे करें वैरिफाई

गौरतलब है कि आधार कार्ड (Aadhaar Card Latest Update) के वैरिफिकेशन को ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से किया जा सकता है. इसके लिए यूजर्स को resident.uidai.gov.in/verify लिंक पर लॉगइन करना होगा. उसके बाद यहां पर 12 डिजिट का आधार नंबर लिखना होगा. उसके बाद सिक्योरिटी कोड और कैप्चा भरने के बाद आपको Proceed To Verify पर क्लिक करना होगा. क्लिक करने के बाद 12 अंक की संख्या की वैरिफिकेशन स्क्रीन पर दिखाई पड़ जाएगी. यही आपका असली आधार नंबर है.

Read more:One Nation One Ration Card Scheme: क्या है वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम? ऐसे उठा सकते हैं इसका लाभ

अपडेशन को लेकर जान लें ये बातें 

बता दें कि यूआईडीएआई के ऑफिस मेमोरैंडम के अनुसार, आधार कार्ड में आधार कार्ड होल्डर सिर्फ दो बार अपने नाम (Name) को अपडेट करा सकता है. इसके अलावा आधार कार्ड धारक अपने पूरे जीवनकाल में जन्म तिथि (Date Of Birth) और लिंग (Gender) को बस एक बार ही अपडेट करा सकते हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top