Uttarakhand

कोरोना की फर्जी निगेटिव रिपोर्ट लेकर देहरादून-मसूरी घूमने आए थे 13 पर्यटक, पुलिस ने कर लिया अरेस्ट

कोरोना की फर्जी निगेटिव रिपोर्ट लेकर देहरादून-मसूरी घूमने आ रहे 13 पर्यटकों को पुलिस ने क्लेमेंट टाउन के आशारोड़ी चेक पोस्ट पर चेकिंग के दौरान पकड़ लिया। जांच पड़ताल के बाद पुलिस ने दो अलग-अलग वाहनों में आए चार लोगों के खिलाफ फर्जी दस्तावेज बनाने, महामारी एवं आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज करते हुए उन्हें गिरफ्तार कर लिया। अब तक 100 फर्जी आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट का पता चला है।

क्लेमेंट टाउन थानाध्यक्ष धर्मेंद्र रौतेला ने बताया की मुखबिर द्वारा सूचना मिली कि कुछ पर्यटक कोरोना की फर्जी निगेटिव रिपोर्ट बनवाकर देहरादून आ रहे हैं। इस आधार पर आशारोड़ी चेक पोस्ट स्थित आरटीओ बैरियर के पास एसओजी टीम के साथ सख्ती से चेकिंग अभियान शुरू की गई। चेकिंग के दौरान दो गाड़ियों को संदेह के आधार पर रोककर उसमें बैठे पर्यटकों से पूछताछ की गई। 

इस दौरान यूपी16 एफटी1621 से एक व्यक्ति के पास से दस फर्जी आरटीपीसीआर रिपोर्ट पकड़ी गई। जबकि वाहन संख्या यूपी 14 ईडी 7677 से तीन व्यक्तियों को फर्जी आरटीपीसीआर रिपोर्ट के साथ गिरफ्तार किया गया। इनकी पहचान तरुण मित्तल पुत्र ऋषभ स्वरूप मित्तल निवासी चिरंजीव विहार जिला गाजियाबाद, अमित गुप्ता पुत्र जय प्रकाश गुप्ता निवासी केएम कवि नगर थाना कवि नगर गाजियाबाद, अमित कौशिक पुत्र सतीशचंद निवासी एफ ब्लाक नेहरूनगर थाना नेहरू नगर गाजियाबाद, सुजीत कामत पुत्र महेन्द्र कामत निवासी झिड़की पोस्ट बनगावा थाना लोकही जिला मधुबनी बिहार के रूप में हुई। 

पुलिस टीम में उप निरीक्षक राकेश सिंह, कांस्टेबल अमोल राठी, एसओजी से कांस्टेबल अमित कुमार, अरशद अली तथा पंकज कुमार शामिल रहे। थानाध्यक्ष ने बताया कि एक वाहन में तरुण मित्तल अपने दस परिवार के सदस्यों के साथ फर्जी रिपोर्ट के साथ देहरादून आ रहा था, जबकि चालक के पास सही रिपोर्ट थी। इसके अलावा तीन अन्य लोग दूसरे गाड़ी से आ रहे थे। इनके पास भी फर्जी रिपोर्ट मिली है। बीते दिनों मेडिकल टीम ने करीब सौ फर्जी रिपोर्ट पकड़ी थी। सबसे पहले आपके अपने अखबार ‘हिन्दुस्तान’ ने इसका खुलासा किया था। बुधवार को भी मेडिकल टीम ने ऐसे मामले पुलिस को सौंपे थे।

मसूरी में वीकेंड पर दोपहिया के प्रवेश पर पाबंदी

कोरोना संक्रमण की रोकथाम को वीकेंड पर मसूरी में दोपहिया वाहनों का प्रवेश वर्जित कर दिया गया है। बाकी वाहनों से मसूरी केवल उन्हीं पर्यटकों को आने की अनुमति होगी, जिनके पास स्मार्ट सिटी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन, 72 घंटे पहले की कोविड नेगेटिव रिपोर्ट और मसूरी में होटल की बुकिंग का प्रमाण होगा। सहस्रधारा, गुच्चूपानी और मसूरी में किसी भी व्यक्ति को तालाब-नदी और झरने में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। बुधवार को डीएम डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने वर्चुअल बैठक में निर्देश दिए। \

कैंपटी फॉल में फिर उमड़ने लगे पर्यटक

टिहरी जिले में पड़ने वाले कैंपटी फॉल में बुधवार से पर्यटक फिर उमड़ने लगे हैं। बुधवार को पर्यटकों ने झरने और झील का लुत्फ उठाया। थानाध्यक्ष कैंपटी नवीन चंद्र ने बताया कि बुधवार को काफी संख्या में पर्यटक कैंपटी फॉल पहुंचे। लगभग सौ वाहनों को लौटाया गया, जिनके पास कोई भी निगेटिव रिपोर्ट उपलब्ध नहीं थी। यहां एक बार में 50 लोगों को ही नहाने की अनुमति है। आधे घंटे बाद उन्हें वापस भेजा गया। 

बारिश के चलते मलबा भरने से यह दो दिन बंद रहा। बुधवार को मौसम साफ रहा तो पर्यटकों को अनुमति दी गई। पर्यटकों को गाइडलाइन का अनुपालन करना होगा। दूसरी ओर, पर्यटन नगरी मसूरी के अधिकांश होटलों में 40 फीसदी तक की बुकिंग रही। उत्तराखंड होटल एसोसिएशन अध्यक्ष संदीप साहनी ने बताया कि कुछ बुकिंग रद हुई हैं। अब वीकेंड पर 40 से 50 फीसदी तक ही बुकिंग रहने की उम्मीद है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top