Madhya Pradesh

MP के कॉलेजों में एडमिशन का शेड्यूल जारी, जानें UG/PG में कब से शुरू होंगे प्रवेश

उच्च शिक्षा विभाग की तरफ से बीएड कोर्सों में भी प्रवेश का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. बीएड कोर्स में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन 1 से 5 अगस्त तक होंगे. जबकि 2 से 6 अगस्त तक शासकीय कॉलेजों में दस्तावेज सत्यापन होगा.

नई दिल्ली. मध्य प्रदेश में उच्च शिक्षा विभाग में एडमिशन लेने की सोच रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है. उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों में ऑनलाइन प्रवेश का पूरा शेड्यूल और गाइडलाइन जारी कर दिया है. जिसके मुताबिक प्रदेश के सभी कॉलेजों में 1 सितंबर से नया सत्र शुरू हो जाएगा. वहीं, अक्टूबर में छात्र संघ का गठन होगा और इसी महीने वार्षिक उत्सव होगा.

बीएड का भी शेड्यूल जारी
उच्च शिक्षा विभाग की तरफ से बीएड कोर्सों में भी प्रवेश का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. बीएड कोर्स में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन 1 से 5 अगस्त तक होंगे. जबकि 2 से 6 अगस्त तक शासकीय कॉलेजों में दस्तावेज सत्यापन होगा. 14 अगस्त को पहली प्रवेश सूची जारी होगी, जबकि 18 अगस्त तक छात्रों को संबंधित कॉलेज में फीस जमा करनी होगी.

इसके बाद अगर सीटे बचेंगी तो दूसरे चरण के लिए रजिस्ट्रेशन 21 अगस्त से 25 अगस्त तक होंगे.  21 से 26 अगस्त तक दस्तावेज सत्यापन होगा. 5 सितंबर को सूची आएगी. वहीं, 9 सितंबर तक अभ्यर्थियों को संबंधित कॉलेज में फीस जमा करनी होगी.

1 अगस्त से होंगे यूजी में प्रवेश
शेड्यूल के मुताबिक अंडर ग्रेजुएशन (UG) कोर्स के लिए 1 से 12 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन होंगे, जबकि 2 से 14 अगस्त तक दस्तावेज सत्यापन होगा. वहीं, प्रवेश के लिए 20 अगस्त को पहली लिस्ट जारी की जाएगी. एडमिशन लेने वाले छात्रों को 25 अगस्त तक संबंधित कॉलेजों में फीस जमा करनी होगी. वहीं, दूसरे चरण की काउंसलिंग 28 अगस्त से 4 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी.

PG कोर्सेज में इस दिन से होंगे एडमिशन
पोस्ट ग्रेजुएशन (PG) कोर्स के लिए 1 से 7 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन होंगे, जबकि 2 से 9 अगस्त तक दस्तावेजों का सत्यापन होगा. 14 अगस्त को पहली प्रवेश सूची जारी होगी.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top