HEALTH

WHO एक्सपर्ट्स की चेतावनी, दुनिया में फैल सकते हैं कोविड-19 के “अधिक ख़तरनाक” वेरिएंट

जिनेवा। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने गुरुवार को चेतावनी देते हुए बताया कि कोविड-19 के “अधिक ख़तरनाक” वेरिएंट दुनिया भर में फैल सकते हैं, इस वक्त बड़े पैमाने पर डेल्टा वेरिएंट की वजह से वैश्विक संक्रमण रोज़ाना आधा मिलियन तक बढ़ रहा है।

आधिकारिक सूत्रों ने पाया कि मामलों में शुरुआती गिरावट के बाद, जून के अंत से दुनिया भर में मामले फिर से बढ़ रहे हैं, मंगलवार को यह आंकड़ा 540,000 पर पहुंचा और बुधवार को फिर आंकड़े बढे हुए ही दिखे। डब्ल्यूएचओ की आपातकालीन समिति ने एक बयान में चेताया कि “महामारी जल्द ख़त्म नहीं होने वाली है।”

इस ब्यान में, चिंता के नए और संभावित वेरिएंट से अधिक ख़तरनाक वेरिएंट के उभरने और दुनियाभर में फैलने की प्रबल संभावना पर प्रकाश डाला, जिसे नियंत्रित करना और भी चुनौतीपूर्ण हो सकता है”।

ऑस्ट्रेलिया में भी आए मामले

जो देश पिछले साल वायरस को ख़त्म करने में सफल हुए थे, वहां इस साल एक बार फिर वायरस के मामले सामने आने शुरू हो गए हैं। ऑस्ट्रेलिया जैसा देश जिसकी ‘ज़ीरो कोविड’ रणनीति की सराहना की गई थी, और जो वायरस के ख़तरनाक लहर को चकमा देने में सफल हुआ था, आज उसे दोबारा कोविड मामलों का सामना करना पड़ रहा है। देश भर में एक महीने में लगभग कोविड के 1,000 मामले सामने आ गए हैं।

स्पोर्ट्स इवेंट बढ़ा रहे हैं चिंता

एशिया से लेकर अफ्रीका तक कोरोना वायरस का कहर अब भी जारी है, दिसंबर 2019 में पहले बार चीन में उभरने के बाद से इस वायरस ने चार मिलियन से अधिक लोगों की जान ले ली है। टोक्यो में एक हफ्ते बाद ओलंपिक खेल शुरू होने है, स्थानीय अधिकारियों ने वहां, 1,308 नए मामले दर्ज किए, जो जनवरी के बाद से सबसे अधिक है। यह गेम्स पिछले साल कोविड महामारी की वजह से रद्द करने पड़े थे।

आयोजकों ने पुष्टि की कि जापान में एक एथलीट और पांच ओलंपिक कार्यकर्ता, जिनमें ज़्यादातर ठेकेदार थे, टेस्ट में कोविड-19 पॉज़ीटिव पाए गए हैं। यह मामले ब्राज़ील की ओलंपिक जूडो टीम की मेज़बानी करने वाले एक होटल के आठ कर्मचारियों के पॉज़ीटिव आने के बाद आए हैं।

खेलों से जुड़े इवेंट्स के आयोजकों के लिए कोविड-19 एक अनूठी चुनौती पेश कर रहा है। मैक्लेरेन फॉर्मूला वन टीम के तीन सदस्य कोविड पॉज़ीविट पाए गए, जिनमें मुख्य कार्यकारी अधिकारी जैक ब्राउन भी शामिल हैं।

भारत जब इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज़ के लिए तैयारी में लगा है, इसी बीच टीम के विकेटकीपर-बल्लेबाज रिषभ पंत कोविड पॉज़ीटिव पाए गए हैं।

अफ्रीका में भी बढ़ रहे मामले

पूर्वी अफ्रीकी देश पहले कुछ सख्त रोकथाम उपायों को लागू करके महामारी के सबसे ख़राब दौर से तो बच गए, लेकिन वहां भी अब कोविड के मामले बढ़ते नज़र आ रहे हैं। अस्पतालों में मरीज़ों की संख्या बढ़ रही हैं, जिसकी वजह से बिस्तर और दवाइयों की भी कमी हो रही है। कुल मिलाकर, अफ्रीका में कोरोना वायरस से जुड़ी मौतों में 43 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

Source :
2 Comments

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top