Punjab

Punjab Politics: पंजाब में कैप्टन अमरिंदर के विरोध के बावजूद सिद्धू के पक्ष में कैसे पलटी बाजी?

पंजाब (Punjab) में मतदाताओं के मूड को आंकने के लिए कांग्रेस (Congress) द्वारा हाल के महीनों में किए गए आंतरिक सर्वेक्षणों से पता चला है कि अगले पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष के प्रमुख के बारे में फैसला करने के लिए जाति और वर्ग के अन्य सभी विचारों का ध्यान रखा गया है.

चंडीगढ़. अमृतसर पूर्व के विधायक नवजोत सिंह सिद्धू (Amritsar East MLA Navjot Singh Sidhu) का मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Chief Minister Captain Amarinder Singh) के कड़े विरोध के बावजूद पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष (Punjab Congress President) के रूप में पदोन्नत किया जाना तय है. यह निर्णय राज्य में कांग्रेस नेतृत्व की जमीनी हकीकत के स्वतंत्र मूल्यांकन और सत्ता-विरोधी भावना को दूर करने की आवश्यकता पर आधारित प्रतीत होता है. पंजाब में मतदाताओं के मूड को आंकने के लिए पार्टी द्वारा हाल के महीनों में किए गए आंतरिक सर्वेक्षणों से पता चला है कि अगले पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष के प्रमुख के बारे में फैसला करने के लिए जाति और वर्ग के अन्य सभी विचारों का ध्यान रखा गया है. सिद्धू की लोकप्रियता उनके पक्ष में काम करने वाला एकमात्र सबसे महत्वपूर्ण कारक है. जो पूर्व क्रिकेटर की आस्था और पहचान के भावनात्मक मुद्दों के आसपास लोगों को प्रेरित करने की क्षमता रखता है.

दि ट्रिब्यून में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस के आंतरिक सर्वेक्षणों से पता चला है कि सत्ता विरोधी रुझान को दूर करने और एक ऐसे नेता को लाने की जरूरत है जो मतदाताओं को प्रेरित कर सके और सीएम की अपील की तारीफ कर सके. चुनावी वर्ष में ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं को आकर्षित करने के अलावा सिद्धू की आस्था और पहचान के भावनात्मक मुद्दों के इर्द-गिर्द लोगों को प्रेरित करने की क्षमता उनके पक्ष में काम कर रही है. यह चुनावी गणित जाट सिखों के समर्थन को बनाए रखने की जरूरत की ओर इशारा करता है. 2017 के विधानसभा चुनाव में पार्टी के 80 निर्वाचित विधायकों में से 32 इसी समुदाय के थे.

सत्ता विरोधी लहर को दूर करना भी पार्टी की चिंता
पार्टी को लगता है कि पंजाब के अपने शीर्ष नेतृत्व में ताजगी का संचार करना और सिद्धू और उनके जैसे लोगों को चुनाव के मद्देनजर एक मौका देना जरूरी है. शीर्ष नेतृत्व की प्रमुख चिंता अभी अगला राज्य चुनाव जीतना है. सर्वेक्षणों ने कांग्रेस सरकार की सत्ता-विरोधी लहर और मतदाताओं की जड़ता को ताजगी से दूर करने की तात्कालिकता का संकेत दिया है. जमीनी अभ्यास से यह भी पता चला है कि इस बार के चुनाव में सिद्धू की अतिरिक्त मतदाताओं को पार्टी के लाभ के लिए प्रेरित करने की क्षमता है. चुनावी गणित के हिसाब से भी कांग्रेस आश्वस्त दिखती है कि उसे जाट सिखों का समर्थन बनाए रखने की जरूरत है. 2017 में चुने गए 80 कांग्रेस विधायकों में से 32 समुदाय के हैं, इसके बाद 13 हिंदू, 23 एससी, 10 ओबीसी और बाकी अन्य हैं.

सत्ता में वापिस लौटने का इतिहास दुर्लभ
इसके अलावा, एक ऐसे राज्य में जहां एक मौजूदा सरकार के सत्ता में लौटने का दुर्लभ इतिहास है (शिअद ने 2012 में सरकार को दोहराकर इस प्रवृत्ति को पीछे छोड़ दिया था), कांग्रेस को लगता है कि पंजाब नेतृत्व की अपनी शीर्ष पंक्ति में ताजगी डालना और किसी की पेशकश करना आवश्यक है. इसमें भीड़ को आकर्षित करने वाले सिद्धू के पास एक मौका है.सिद्धू पंजाब कांग्रेस में केवल एक ही भूमिका निभाने को तैयार हैं. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के पास सीएम के लगातार विरोध के बावजूद पूर्व खिलाड़ी को हर कीमत पर अपने साथ बनाए रखने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है.

अधिकांश विधायकों ने पैनल के पास की सिद्धू की सिफारिश
हाल के घटनाक्रम से जुड़े सूत्रों का कहना है कि मल्लिकार्जुन खड़गे के नेतृत्व में पंजाब पर एआईसीसी पैनल से मिलने वाले अधिकांश विधायकों ने भी पार्टी से कहा कि सिद्धू को संगठन के साथ बनाए रखा जाना चाहिए, जबकि सीएम को जारी रहना चाहिए और उन्हें जवाबदेह बनाया जाना चाहिए. पैनल ने तदनुसार सिफारिश की कि मुख्यमंत्री को बने रहना चाहिए और सिद्धू को “उपयुक्त भूमिका” दी जानी चाहिए. सोनिया अपनी मौजूदा भूमिका में कैप्टन अमरिन्दर सिंह और सिद्धू को मुख्य भूमिका में बनाए रखना चाहती हैं.

सिद्धू को प्रदेश अध्यक्ष की ही स्थिति स्वीकार्य
उन्होंने कहा कि सिद्धू ने स्पष्ट कर दिया है कि उन्हें केवल प्रदेश अध्यक्ष की ही स्थिति स्वीकार्य है. इसलिए पार्टी को अपने सभी विकल्पों पर विचार करना चाहिए और उस तर्ज पर आगे बढ़ने का फैसला करना चाहिए जिसे वह सबसे अच्छा समझती है. पीसीसी प्रमुख के रूप में सिद्धू की अपेक्षित स्थापना का उद्देश्य सीएम को कमजोर करना नहीं है, जिनके अधिकार पर बार-बार जोर दिया गया है. एआईसीसी महासचिव हरीश रावत ने स्पष्ट किया है कि 2022 के चुनावों में सीएम पार्टी का नेतृत्व करेंगे. कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि कांग्रेस के शीर्ष नेताओं की चिंता का विषय अगला चुनाव जीतना और वहां पहुंचने के लिए हर कदम उठाना था.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top